Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

ऑनलाइन डाटा स्टोरेज इंटरनेट पर उपलब्ध एक ऐसी सुविधा है, जिसके तहत आप अपने महत्वपूर्ण डाटा को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। इस डाटा को आप किसी भी जगह से एक्सेस कर सकते हैं। ऑनलाइन डाटा स्टोरेज की सहायता से न सिर्फ आप अपना टेक्स्ट बल्कि मनपसंद म्यूजिक, फोटो और वीडियो कलेक्शन भी सेव कर सकते हैं। चूंकि यह इंटरनेट डाटा स्टोरेज है, इसलिए कंप्यूटर की हार्ड डिस्क की क्षमता कम होने पर भी आप इंटरनेट पर डाटा स्टोरेज का लाभ उठा सकते हैं।

क्या होता है ऑनलाइन स्टोरज में खास?
Unlimited Online Storage, Backup & Cloud sites for sharing data in hindiचौबीस घंटे की सुविधा: आप इंटरनेट पर अपने डाटा को कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए न तो आपको सीडी रखने की जरूरत है और न ही पेनड्राइव अपने साथ रखने की मजबूरी। कहीं भी कंप्यूटर या लैपटॉप ऑन करते ही आप अपने डाटा के करीब पहुंच जाते हैं।
डाटा शेयरिंग(Data Sharing): ऑनलाइन डाटा स्टोरेज की एक प्रमुख खासियत यह है कि आप अपना डाटा किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं। फोटोग्राफ और ऑडियो-वीडियो क्लिपिंग की शेयरिंग भी यहां की जा सकती है। और तो और, आपकी अनुमति से कोई दूसरा व्यक्ति भी आपके एकाउंट में डाटा अपलोड कर सकता है।
डाटा सिक्योरिटी: यदि आप अपने कंप्यूटर में डाटा सेव करते हैं, तो वायरस अटैक, फोल्डर या फाइल के करप्ट होने आदि की स्थिति में कंप्यूटर के खराब होने पर आपका डाटा भी नष्ट हो सकता है। ठीक इसी तरह आपकी पेनड्राइव या स्टोरेज के अन्य उपकरण भी करप्ट हो सकते हैं। ऐसे में अपने डाटा को ऑनलाइन स्टोर करना सुरक्षित विकल्प है।
पासवर्ड : पासवर्ड की मदद से आपका डाटा सुरक्षित रहता है। उस डाटा का इस्तेमाल किसी और के द्वारा किए जाने का सवाल ही नहीं पैदा होता।
कौन-कौन सी वेबसाइट्स (Free Storage Derive Service Websites): इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो ऑनलाइन स्टोरेज की सुविधा देती हैं। कुछ इसके लिए पैसे लेती हैं, जबकि कुछ साइट्स बिल्कुल मुफ्त हैं। इन पर आप 50 जीबी तक के स्टोरेज स्पेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन डाटा स्टोरेज से संबंधित कुछ वेबसाइट्स हैं -
  • www.box.net
  • www.adrive.com
  • www.opendrive.com
  • www.free-hidrive.com
  • www.mydrive.net
  • www.google.co.in/drive
  • www.binfire.com
  • www.4shared.com
 
Top