Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

नौकरी चाहिए तो इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न जॉब वेबसाइट्स पर भी नजर डालिए। यहां हर फील्ड के ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं।
Careers in private government - Employment Opportunities Online
अखबार या रोजगार समाचार के साथ-साथ इंटरनेट पर भी अब जॉब के ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं। नि:संदेह नौकरी से संबंधित आपकी हर जरूरत का हल इंटरनेट पर है। एक तो इंटरनेट पर जॉब के विकल्पों की कोई कमी नहीं है और दूसरे इस पर जॉब सर्च करना भी काफी आसान है। पर इसके लिए जरूरी है कि जॉब ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए।

इंटरनेट पर जॉब ढूंढ़ने के लिए सबसे बेहतर तरीका है किसी भी अच्छी जॉब वेबसाइट पर लॉग इन करके उस पर अपना रिज्यूमे अपलोड करना। इसके लिए आपके पास एक ई-मेल पता होना जरूरी है। अपने बारे में सारी जानकारी, जैसे नाम, पता, शिक्षा, फोन नंबर, मौजूदा व पिछली नौकरी का ब्यौरा, कुल अनुभव आदि भरने के बाद अंत में अपना रिज्यूमे वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। इसके बाद आप उस वेबसाइट पर लॉग इन करके नौकरी ढूंढ़ सकते हैं। वेबसाइट्स भी आपके प्रोफाइल से मैच करती हुई नौकरियां आपके ई-मेल पते पर भेजती रहती हैं। यदि कोई नौकरी आपको पसंद आती है तो आपको बस उस वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता है, बाकि जिम्मेदारी नियोक्ता की होती है। वह स्वयं आपको कॉल करके इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं।
इंटरनेट पर मौजूद लगभग सभी जॉब वेबसाइट्स एक खास तकनीक का इस्तेमाल करती हैं, जिसके लिए आपको भी कुछ मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा नौकरी के विकल्प आएं, तो इसके लिए आपको लगभग रोज अपने प्रोफाइल में कुछ-न-कुछ अपडेट जरूर करना चाहिए। सबसे ज्यादा अपडेट प्रोफाइल को सबसे ऊपर रखा जाता है और उस पर सबसे ज्यादा कंपनियों की नजर पड़ती है। अगर कभी अपडेट के लिए कुछ न भी हो, तो मोबाइल नंबर को एक बार डिलीट करके दोबारा लिख दें। इससे भी बात बन जाएगी।

यही नहीं, लगभग सभी जॉब वेबसाइट की अपनी रिज्यूमे सर्विस भी होती है, जिनकी मदद से आप अपना बायोडाटा बेहतर ढंग से बनवा सकते हैं। इस प्रकार प्रोफेशनल रिज्यूमे बनवाने से आपको ज्यादा अवसर मिलेंगे। इसके लिए हर वेबसाइट अलग-अलग फीस वसूल करती है।
कुछ जॉब वेबसाइट के नाम हैं :
  • www.naukri.com,
  • www.monsterindia.com
  • www.timesjobs.com
  • www.shine.com
 
Top