Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

Personality Development Tips and Courses for Freshersअपने इर्दगिर्द आपने ऐसे लोगों पर जरूर गौर किया होगा, जो बहुत आकर्षक दिखते हैं। इंप्रेसिव लुक्स की चाहत कहीं न कहीं आपमें भी होगी। अच्छा दिखना आज के समय में काफी अहमियत रखता है। अध्ययनों में कहा गया है कि जो लोग आकर्षक दिखते हैं, दूसरों की नजर में उनकी इमेज भी अच्छी रहती है। यह एक तरह का निवेश है, जिससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि दूसरों के मुकाबले बेहतर मौके भी मिलते हैं। कुछ आसान से उपाय अपनाकर आप भी अपने लुक्स आकर्षक बना सकते हैं-
किसी व्यक्ति के पीले दांत देखकर स्वाभाविक रूप से उससे नजरें हटा लेने की इच्छा होती है, लेकिन वहीं अगर किसी के दांत चमकते हुए दिखाई देते हैं, तो उसमें दिलचस्पी खुद-ब-खुद बढ़ जाती है। ′द इंपेक्ट ऑफ व्हाइट टीथ ऑन की फर्स्ट इंप्रेशंस′ नाम से हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि सफेद दांत वाले ज्यादा प्रोफेशनल दिखते हैं, उनका आत्मविश्वास कहीं ज्यादा होता है और करियर में उनकी प्रगति के आसार बेहतर होते हैं।
पोस्चर हो सही
गलत पोस्चर में दिखने वाले लोगों पर आपका ध्यान बहुत जल्दी चला जाता है, लेकिन आप अपने पोस्चर का कितना ध्यान रख पाते हैं? बहुत से अध्ययनों में यह बात कही गई है कि सही पोस्चर में उठने-बैठने और चलने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बरकरार रहता है और उसकी सेहत भी बनी रहती है।
स्मार्ट हेयरकट
हर व्यक्ति के सिर का आकार विशेष प्रकार का होता है। इसीलिए हेयरकटिंग के दौरान इस बात का खास खयाल रखें कि वह आपके सिर की बनावट के अनुकूल हो। एक बढ़िया हेयरकट काफी हद तक लुक बदल सकता है। अगर आप मितव्ययी हैं, तो भी कम से कम एक बार अपने आइडियल हेयर कट में पैसे जरूर खर्च करें।
अक्सर कहा जाता है कि जूते देखकर इंसान की शख्सियत के बारे में पता चल जाता है। ड्रेस के अनुकूल जूते न सिर्फ लोगों का ध्यान आपकी ओर आकर्षित करते हैं, बल्कि बेहतर छवि बनाने में भी मदद करते हैं। पुरुषों के लिए अच्छी क्वालिटी के लेदर शूज काफी लंबे चलते हैं। बेल्ट हमेशा जूतों से मेल खाती होनी चाहिए। वहीं महिलाओं को अपनी ड्रेसिंग के अनुकूल फुटवियर्स का कलेक्शन रखना चाहिए।
फिटिंग जीन्स में आप न सिर्फ अच्छे दिखते हैं, बल्कि आराम भी महसूस करते हैं। आपकी बॉडी लैंग्वेज से भी यह बात जाहिर होती है। हमेशा अच्छे ब्रांड की जींस पहनें। अगर अपने बॉडी टाइप के अनुकूल जींस खरीदने के लिए थोड़ा अधिक खर्च करना पड़े, तो इस बात पर विचार करें, कि उस जीन्स में आपकी स्मार्टनेस कितनी ज्यादा बढ़ जाती है।
डिओ/परफ्यूम न सिर्फ शरीर की बदबू मिटाते हैं, बल्कि कॉन्फिडेंस बढ़ाने में भी मददगार हैं। कलोन, लेवेंडर, सिट्रस फ्रेगरेंस वाले डियो/परफ्यूम पहली बार में ही आपका इंप्रेशन अच्छा बने देते हैं, जो आपसे मिलने वालों को लंबे समय तक याद रहता है।
अच्छे लुक की बदौलत आप न सिर्फ लोगों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे, बल्कि कॅरियर में भी खूब तरक्की करेंगे।
जो लोग तमाम कोशिशों के बावजूद वजन नहीं घटा पा रहे, उनके लिए न्यूट्रीशनिस्ट दे रहे हैं एक नेक सलाह और वह यह है कि खाना बच्चों की तरह खाएं। न्यूयॉर्क की न्यूट्रशनिस्ट निकोलेट पेस का मानना है कि जब बच्चों का मन भर जाता है, तो वे खाना खाने से मना कर देते हैं। ऐसी आदत अपनाने से वयस्कों को भी फायदा हो सकता है। निकोलेट कहती हैं कि पेट भरने के मामले में बच्चों में एक ऑर्गेनिक रिदम होती है, जिसके कारण वे सही मात्रा में खाना खाते हैं।
 
Top