Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो रातोंरात अमीर बनना चाहते हैं? ऐसे तमाम विज्ञापन समाचार-पत्रों में नजर आते हैं, जिनमें फटाफट कामयाबी के गुर बताए जाते हैं। पर जो लोग उनका अनुसरण करते हैं, कहीं-न-कहीं उनको पछताना पड़ता है, क्योंकि सफलता पाने, खूब पैसा कमाने या बड़ा बनने का वास्तव में कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं होता। कई बार हमारी सोच भी गलत होती है। हम यह मान बैठते हैं कि जो कामयाब हैं, उनकी किस्मत उनके साथ है। हम यह नहीं सोचते कि इसके पीछे कितनी मेहनत और कितना समय लगा होगा।
सफलता की कुंजी | Hindi Quotes About Success Quotes in Hindi

दोस्तो, कुसूर आपका नहीं, माहौल का है। कामयाब इंसान के बारे में हम तभी जानते हैं, जब वह कामयाब हो जाते हैं। इसके पहले उन्होंने कितनी तकलीफ सही होगी, हमें इसके बारे में कुछ नहीं मालूम होता। किसी भी जानेमाने इंसान की जिंदगी में झांककर देखिए, आप जान जाएंगे कि कामयाबी पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता, बल्कि कामयाबी का रास्ता लंबा है...मुश्किल भी है, पर नामुमकिन नहीं।

चलिए, एक उदाहरण लेते हैं। आप लंबा होना चाहते हैं तो क्या एक ही दिन में दवाई की पूरी बोतल पी जाने से आप लंबे हो जाएंगे? नहीं न। लंबे होने के लिए आपको ठीक से खाना होगा, व्यायाम करना होगा आदि। इसी तरह आप रेस जीतना चाहते हैं तो क्या सिर्फ रेस वाले दिन दौड़ लगाकर आप रेस जीत जाएंगे? बिल्कुल नहीं। इसके लिए आपको रोज दौड़ लगानी होगी, अपनी टाइमिंग में सुधार लाना होगा आदि। सफलता की कोई लिफ्ट नहीं होती कि बटन दबाया और पहुंच गए सबसे ऊपर की मंजिल पर। सफलता के लिए सीढ़ियां चढ़नी होती हैं। इसी ढंग से आप धीरे-धीरे सफलता की ओर अग्रसर होंगे। आइए, सफलता की सीढ़ी चढ़ने के कुछ टिप्स मैं आपके साथ शेयर करते हैं :
  • फटाफट के इस जमाने में भी कामयाबी के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। यह तरीका आपको सही रास्ते से भटकाएगा।»
  • चुटकी बजाते ही मंजिल पर पहुंचाने वालों से पूछिए कि क्या वे सफल हैं, अमीर हैं?»
  • सदैव अपने लक्ष्य पर नजर रखिए और पूरी प्लानिंग के साथ परिश्रम कीजिए।»
  • याद रखिए, जब आम लोग अपना वक्त फिजूल खर्च करने में लगे होते हैं, तब कामयाबी की इच्छा रखने वाले अपनी जिंदगी का नक्शा तैयार कर रहे होते हैं।»
  • कामयाब लोगों की जीवनी पढें। इससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।»
  • एक डायरी बना लीजिए, जिसमें न सिर्फ अपनी पूरी प्लानिंग के बारे में लिखिए, बल्कि अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट के बारे में भी नियमित रूप से लिखते रहिए। इससे आपको मंजिल की ओर आगे बढ़ने में दिक्कत नहीं आएगी।
 
Top