Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

जॉब ढूंढ़ने के लिए योजनाबद्ध ढंग से ही आगे बढ़ना चाहिए, अन्यथा मेहनत का उचित फल नहीं मिलता। कई ऐसी बातें हैं, जो बेहतर जॉब पाने के आपके रास्ते को अवरुद्ध करती हैं। कई बार अनजाने में ही ऐसी गलतियां हो जाती हैं। आइए ऐसे ही कुछ प्वॉइंट्स पर बात करते हैं :»
चाहे आप कितना भी एक्सपर्ट हों, अपना बायोडाटा बनाने में किसी विशेषज्ञ की मदद जरूर लें। यदि रिज्यूमे ठीक ढंग से नहीं बना है तो आपकी सफलता संदिग्ध है।
अपने रिज्यूमे में जो भी लिखें, सच लिखें। झूठ लिखकर जॉब के लिए बढ़ाया गया कदम घातक हो सकता है। इसलिए ऐसा न करें।
Interview Tips for Freshers | Interview Skills in Hindi How to draft the perfect CV: Tips for freshers Freshers Job,Technical Interview & Aptitude Question hindi tips tricksकुछ लोग अपना रिज्यूमे तैयार करने में काफी वक्त लगाते हैं। इससे कई मौकों के हाथ से निकलने की आशंका बनी रहती है। रिज्यूमे भेजने के बाद उसका फॉलोअप भी जरूरी है। यानी पता कर लें कि वह सही जगह पहुंच गया है या नहीं। ईमेल या रिज्यूमे के साथ कवर लेटर भी असर डालता है।
जो भी रिक्तियां निकलती हैं, उनमें परफेक्ट 10 की खोज की जाती है। पर वास्तव में ऐसे कर्मचारी कभी नहीं मिलते। इसलिए यदि आप परफेक्ट 10 नहीं हैं, तो भी अप्लाई करने से पीछे न रहें। 10 के स्केल पर यदि आपकी योग्यता 7 या 8 है, तो भी अपना बायोडाटा जरूर भेजें, अन्यथा आप बेवजह अवसर गवां देंगे।
इंटरनेट के जमाने में ई-मेल आईडी का होना जरूरी है। अपनी आईडी बनाने में सामान्य शब्दों या अंकों का ही इस्तेमाल करें। ऊटपटांग ई-मेल आईडी से निगेटिव असर होता है।»
जॉब ढूंढ़ने के लिए जितने भी माध्यम हैं, उन सबकी मदद लें। किसी एक न्यूजपेपर या वेबसाइट के भरोसे बैठना घातक हो सकता है।
आत्मकेंद्रित रहने से बात नहीं बनती। इसलिए अपने संबंधों के दायरे को विस्तार देते रहें। इसके अलावा अपने सभी कॉन्टैक्ट को बेहतर बनाए रखने की कोशिश करें।
सतत प्रयास जरूरी हैं। तभी आप कैरियर में बेहतर ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं। यदि आपको इसकी जरूरत नहीं महसूस हो रही हो, तो भी इस मामले में सक्रिय रहें। ऐसा न करने से कई मौके आप खो सकते हैं।
 
Top