Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

जिंदगी में करने के लिए बहुत कुछ है, पर समय बहुत कम। ऐसे में कई लोग किसी लक्ष्य को पाने के लिए जैसे-तैसे उस पर टूट पड़ते हैं, पर जल्द ही हार मान बैठते हैं, क्योंकि जल्दबाजी में वे कई गलतियां करते हैं। इसीलिए किसी भी शुरुआत के लिए जरूरत है अच्छी प्लानिंग की।

सही प्लानिंग और नियमानुसार किया गया हर काम इंसान को उसकी मंजिल के करीब ला खड़ा करता है। ऐसे में रास्ते में मुश्किलें कम परेशान करती हैं और आती भी हैं तो उनके समाधान के रास्ते निकल आते हैं, क्योंकि तैयारी पहले से ही होती है, बिल्कुल योजनाबद्ध तरीके से।
5W 1H & 5W Analysis Problem Solving Techniques in hindi

इसके बाद जिस बात का ध्यान हमें सबसे पहले रखना है, वह है टाइम मैनेजमेंट। हमें समझना होगा कि सूरज समय पर ही निकलता है और मौसम भी समय से ही बदलते हैं। इसी तरह कोई काम पूरा होने में एक निश्चित समय लेता है। हमें उसका ध्यान रखना चाहिए। न तो जल्दी से बात बनती है ओर न ही देर करने से। इसके लिए प्लानिंग के अनुसार बड़े काम को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देना चाहिए और उसे पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। आज का काम कल पर कभी मत टालिए। ऐसे में अच्छी शुरुआतभला कैसे होगी। उल्टे काम का ढेर जमा हो जाएगा और फिर उसमें गलतियां भी होने लगेंगी। कुछ और बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे ऐन काम के वक्त कोई बाधा न आए, आप एकाग्रचित्त होकर लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें और साथ ही अपनी सेहत का ध्यान रखें। फिर देखिए, सफलता आपके कितने पास खड़ी होगी।

किसी भी काम की बेहतर शुरुआत के लिए आपको 5 डब्ल्यू (W) यानी  what, when, why, who, और where और 1 एच (H) यानी How का ध्यान रखना होगा। यदि इनका ध्यान रखकर किसी काम की शुरुआत की जाएगी, तो आपकी आधी समस्याएं तो वैसे ही कम हो जाएंगी। इससे लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते हुए आप खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे, क्योंकि आपने खुद को हर तरह से नाप-तौल कर देख लिया है। ऐसे शुरू किए गए किसी काम से सफलता के करीब पहुंचने की संभावना काफी प्रबल हो जाती है। तभी तो कहा गया है- ‘वेल बिगन इज हाफ डन’ यानी अच्छी शुरुआत से ही आधा काम हो जाता है!
 
Top