Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

How to Prepare for a Job Interview Preparing for Interview Interview Questions, Interview Tips, How to Prepare for jobs interviw in hindi
यदि आप जॉब की तलाश में हैं तो निश्चय ही इसके लिए जरूरी गुणों को खुद में विकसित करना होगा। इन गुणों के बल पर ही आप अन्य अभ्यर्थियों से आगे निकल पाएंगे। आइए कुछ ऐसे ही जॉब स्किल्स पर डालते हैं एक नजर :
अवसरों पर निगाह रखना बहुत जरूरी है। यदि आप इसमें ही चूक जाएंगे तो फिर जॉब कहां से पाएंगे। इसलिए पत्र-पत्रिकाएं, वेबसाइट्स आदि में निकली रिक्तियों का अवश्य ध्यान रखें।
जॉब से संबंधित विज्ञापन पर गहराई से नजर डालें। ध्यान से देखें कि क्या आप उस जॉब के लिए फिट हैं। इसके बाद ही आवेदन करें। इस आकलन से ही आप खुद को उस जॉब के लिए तैयार कर सकेंगे और सफलता हाथ लगेगी।
  • बने-बनाए बायोडाटा को किसी भी जॉब के लिए न भेजें। रिज्यूमे के प्रारूप में जॉब की प्रकृति के अनुसार थोड़ा बहुत बदलाव जरूरी है। इतना ही नहीं, रिज्यूमे में दी गई सूचना के आधार पर किसी सवाल का जवाब देने के लिए भी खुद को तैयार करना आवश्यक है। इससे साक्षात्कारकर्ता की नजर में आप योग्य साबित होंगे। »
  • रिज्यूमे में या इंटरव्यू के दौरान आप खुद को उस जॉब के लिए सबसे बेहतर साबित करने की कोशिश करें। झूठ का सहारा न लें, पर अपनी खूबियों और क्षमताओं को बताने से चूकें नहीं। जब आप अपनी वैल्यू को समझेंगे, तभी दूसरे भी उसके बारे में जान पाएंगे।
  • न तो बायोडाटा में और न ही इंटरव्यू के दौरान भाषा, शिष्टाचार और ड्रेसिंग सेंस संबंधी कोई गड़बड़ी होनी चाहिए। इससे आपकी नकारात्मक छवि बनती है और आप असफल हो जाते हैं।
  • जहां तक तैयारी का सवाल है तो अपनी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से संबंधित किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। इसके लिए तैयारी अत्यंत जरूरी है। इसके अलावा जॉब की प्रकृति को पूरी तरह से समझते हुए ही कहीं आवेदन करना चाहिए। इस संबंध में भी आपकी जानकारी दुरुस्त रहनी चाहिए। सम-सामयिक विषयों की जानकारी भी जरूरी है।
  • चाहे सरकारी जॉब से संबंधित इंटरव्यू हो अथवा निजी, डमी प्रैक्टिस बड़े काम की होती है। किसी अनुभवी के साथ मिलकर ऐसा जरूर करें।
  • सबसे खास बात यह है कि यदि आप असफल हो जाते हैं तो उसके कारण को ढूंढ़ने की कोशिश करें। फिर नई तैयारी के साथ नए जॉब के लिए अपने कदम आगे बढ़ाएं।
 
Top