Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

steno jobs courses employment salary vacancy of stenographers in india
स्टेनोग्राफर आज लगभग हर सरकारी और निजी संस्थानों की जरूरत हैं, जिसके लिए रिक्तियां अक्सर निकलती रहती हैं। सरकारी कार्यालयों में प्रवेश करते ही सबसे पहले निगाह टाइप मशीन पर खट-खट करते स्टेनोग्राफर/टाइपिस्ट पर पड़ती है। कंप्यूटर के चलते अब स्टेनोग्राफी का काम और भी आसान हो गया है। मामूली प्रशिक्षण के बाद आज स्टेनोग्राफर अपना काम कंप्यूटर पर आसानी से करने लगते हैं।
योग्यता (Eligibility for Stenographers): स्टेनोग्राफर के रूप में बेहतर कैरियर बनाने के लिए छात्र को कम-से-कम बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। वैसे कई ऐसे संस्थान भी हैं, जो स्नातक छात्रों को वरीयता देते हैं। स्टेनोग्राफर बनने के इच्छुक लोगों को हिन्दी/अंग्रेजी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है।
पाठक्रम (Stenographer Syllabus):स्टेनोग्राफी से संबंधित कई तरह के सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं, जिनकी अवधि 6 से लेकर 12 माह तक निर्धारित है। इसमें छात्रों को टाइपिंग के अलावा लिपिकीय कौशल से अवगत कराया जाता है।
संभावनाएं (Job Opportunities for Stenographers):रोजगार की दृष्टि से इस क्षेत्र में असीम अवसर हैं। नगर निगम कार्यालयों, न्यायालयों, एसएससी, बैंकिंग आदि कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें स्टेनोग्राफरों की मांग बनी रहती है। सरकार की तरफ से विभिन्न मंत्रालयों के लिए समय-समय पर स्टेनोग्राफर की रिक्तियां निकलती रहती हैं। यदि आप टाइपिंग तथा शॉर्टहैंड में दक्ष हैं, तो इस पद के योग्य हैं।
नामांकन प्रक्रिया व शुल्क (Nomination and Fee for Steno Course):स्टेनोग्राफी से संबंधित किसी कोर्स में प्रवेश लेने संबंधी प्रक्रिया भी बहुत आसान है। इतना ही नहीं, इससे संबंधित पाठक्रमों में पढ़ाई के लिए शुल्क भी मामूली ही है।
कुछ प्रशिक्षण केंद्र (Where we can do the Stenographer Course in Delhi)
  • हिन्दी कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र, हिन्दी भवन, विष्णु दिगंबर मार्ग (आईटीओ के निकट), नई दिल्ली
  • गांधी भवन, 32, छात्रा मार्ग, दिल्ली विश्वविद्यालय. (उत्तरी परिसर),दिल्ली
इनके अलावा अन्य सरकारी व निजी संस्थाएं भी विभिन्न शहरों में स्टेनोग्राफी व शॉर्टहैंड का कोर्स कराती हैं।
 
Top