Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

data storage security Secure File Storage
इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए विभिन्न जरूरी फाइलों और आंकड़ों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से एवरनोट एक बेहतर विकल्प है।
विभिन्न वेबसाइटों पर हमें जब अपनी जरूरत की कोई चीज नजर आती है तो हम उसे या तो किसी कॉपी में लिख लेते हैं या फिर कंप्यूटर पर ही कोई फाइल बनाकर उसे सेव कर लेते हैं। लेकिन प्राय: उनमें से कई चीजें या तो इधर-उधर हो जाती हैं या समय पर नहीं मिलतीं। इंनरनेट पर काम करने वालों के लिए ऐसी समस्या में अत्यंत ही मददगार है एवरनोट। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, आप यहां नोट्स बना सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाकर आप कई तरह की जरूरी सूचनाएं कंप्यूटर और इंटरनेट दोनों ही जगहों पर सेव कर सकते हैं। आप जब चाहें, उन फाइलों को अपडेट भी कर सकते हैं।
इसके लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है। बस इसकी वेबसाइट www.evernote.com पर जाइए और इसके प्रोग्राम को डाउनलोड कर लीजिए। अगर आप फोन पर भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो इस वेब एप्लीकेशन के फायदे आपके लिए और बढ़ जाएंगे, क्योंकि एवरनोट पर इसके लिए भी एक एप्लीकेशन मौजूद है। आपको इस पर अपना एकाउंट भी बनाना होगा। इससे कोई दूसरा व्यक्ति आपकी मर्जी के बिना आपकी फाइलों को नहीं देख सकेगा।
प्रोग्राम को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने ब्राउजर के लिए एक एड-ऑन भी इंस्टॉल करना पड़ेगा। इसे क्लिपर कहा जाता है। इसके आइकन पर क्लिक करके आप मनपसंद जानकारी या पेज को एवरनोट में भेज सकते हैं। इसमें आप पीडीएफ फाइल भी स्टोर कर सकते हैं। इसके साथ ही इस में ड्रैग ऐंड ड्रॉप और कॉपी-पेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध है। बड़ी बात यह है कि एक बार डाटा स्टोर करने के बाद बिना इंटरनेट के भी आप उसको अपने कंप्यूटर पर देख सकते हैं। अगर आपके फोन में इंटरनेट है तो आप फोन पर भी अपनी सेव की हुई चीजों को देख सकते हैं।
खास बात यह है कि आप इस सुविधा का लाभ नि:शुल्क उठा सकते हैं, पर मुफ्त सेवा लिमिटेड है, यानी 40 एमबी प्रतिमाह तक। इससे आगे अगर आप अधिक क्षमता की प्रीमियर सेवा लेते हैं तो इसके लिए आपको भुगतान करना होगा।
 
Top