Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

interview-question-and-answer INTERVIEW TIPS IN HINDI.
इंटरव्यू देने के बाद सफलता नहीं मिलना किसी को भी अच्छा नहीं लगता, पर यह भी सच है कि सफल सिर्फ वही होगा जो इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन करेगा। खासकर लिखित परीक्षा में मिली सफलता के बाद तो खराब इंटरव्यू और फिर उसके बाद बाहर होने की बात तो कोई सोचता भी नहीं। इसलिए इंटरव्यू को लेकर सजग रहने की जरूरत है। इन बातों पर ध्यान दें :
चाहे किसी भी पद के लिए आपने आवेदन किया हो, समसामयिक घटनाओं की जानकारी जरूर रखें। भले ही आपके काम का संबंध उससे न हो, फिर भी आपके जनरल टैलेंट को जांचने के लिए ऐसे सवाल पूछे जा सकते हैं।
  • इंटरव्यू की शुरुआत में अभ्यर्थी को रिलैक्स करने के लिए सामान्यत: उसे खुद के बारे में बताने को कहा जाता है। इससे इंटरव्यू करने वाले को भी आगे कुछ पूछने का एक आधार मिल जाता है। ऐसे में आप अपने बारे में जो कुछ भी कहें, उससे संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए भी तैयार रहें।
  • अपने बायोडाटा में आपने जो कुछ भी लिखा है, उस पर नजर जरूर डालें। इंटरव्यू के दौरान कई सवाल उसके आधार पर पूछे जा सकते हैं।
  • जिस प्रोफेशन/पद के लिए आपने आवेदन किया है, उसके बारे में आपकी जानकारी दुरुस्त रहनी चाहिए। संबंधित इंडस्ट्री के बारे में भी सवाल पूछे जा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके जॉब का संबंध किसी कंपनी से है तो उसके बारे में भी अपनी जानकारी अपडेट रखें।
  • यदि आपके बायोडाटा में संबंधित जॉब को लेकर कुछ कमी हो, तो भी खुद को उस पद के लायक साबित करने के लिए आपके पास उचित जवाब होना चाहिए। कमी आपकी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव या अन्य किसी बात को लेकर हो सकती है।
  • आप उस जॉब को क्यों ज्वॉइन करना चाहते हैं, इसका बढ़िया जवाब आपके पास होना चाहिए। यदि आप जॉब बदल रहे हैं तो इसका भी समुचित उत्तर आपके पास होना चाहिए।
  • कंपनी या संस्थान की बेहतरी के लिए आप क्या कर सकते हैं? भविष्य की योजना संबंधी ऐसे सवालों के उत्तर भी सोच लें। इससे आपकी दूरदर्शिता झलकती है और आप उस जॉब के योग्य माने जाते हैं।
  • जिन संस्थानों में आपने पहले काम किया हो, उनके बारे में कुछ भी नकारात्मक टिप्पणी न करें। इंटरव्यू के दौरान ऐसे बात करना ठीक नहीं माना जाता।
  • इंटरव्यू के दौरान कभी भी झूठ का सहारा न लें। झूठ के जाल में आप खुद ही फंस सकते हैं। यदि आप किसी सवाल का जवाब नहीं जानते तो स्पष्ट शब्दों में कह दें कि आपको उत्तर पता नहीं है। गलत जवाब न दें।
  • साक्षात्कारकर्ता के सामने बैठने का आपका तरीका ठीक होना चाहिए। साथ ही आपके जवाब देने का अंदाज ऐसा होना चाहिए, जिससे आप आत्मविश्वास से भरे नजर आएं।
 
Top