Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

what is blog how to make free blog and earn money benifits of blog posting
पठन-पाठन में दिलचस्पी रखने वालों को पहले पुस्तकों, समाचार-पत्रों व पत्रिकाओं के सहारे ही अपनी बौद्धिक भूख शांत करनी पड़ती थी, लेकिन अब इसमें एक और चीज आ जुड़ी है। और वह है ब्लॉग।
क्या है ब्लॉग? (What is A Blog):कहना गलत नहीं होगा कि ब्लॉग इंटरनेट मैग्जीन है, जिस पर साहित्य, राजनीति, फैशन, शिक्षा आदि विभिन्न विषयों से संबंधित लेख, कविताएं, विचार, पत्र आदि सामग्रियां होती हैं। आप चाहें तो खुद का ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर विभिन्न मुद्दों से संबंधित अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरों के ब्लॉग को पढ़ने की सुविधा तो होती ही है।
क्यों है जरूरत? (Why Need and Requirement for Blog):विभिन्न क्षेत्रों में पत्र-पत्रिकाओं की उपलब्धता नहीं भी हो सकती है, पर इंटरनेट पर ब्लॉग हर वक्त, हर इलाके में मौजूद रहता है। »
इंटरनेट पर मौजूद एजुकेशनल ब्लॉग्स के माध्यम से छात्र जानकारी का आदान-प्रदान कर सकते हैं और विषय की तैयारी, एग्जाम, रिसर्च वर्क्स, असाइनमेंट्स आदि के बारे में सूचनाएं आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। »
ब्लॉगिंग के माध्यम से लेखन संबंधी अपनी सृजनात्मकता को निखारने का बेहतर मौका मिलता है। »
किसी विषय से संबंधित ब्लॉग पढ़ने या लिखने से अपना सामान्य ज्ञान भी दुरुस्त बना रहता है।»
जब आप अपने ब्लॉग पर नए-नए कंटेंट्स पेश करेंगे, तो इससे इंटरनेट यूजर्स आपके ब्लॉग पर जाएंगे और एक सफल ब्लॉगर के रूप में आपकी पहचान होगी। साथ ही आपके विचारों में परिपक्वता भी आएगी।»
यदि आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ी, तो संभव है कि आपको इस पर विज्ञापन भी मिलने लगेंगे। ऐसे में ब्लॉगिंग आपकी आमदनी का माध्यम भी बन सकती है। »
सबकी कोई न कोई हॉबी होती है। ऐसे में ब्लॉगिंग को भी एक बढ़िया हॉबी के रूप में विकसित किया जा सकता है।
कैसे बनाएं ब्लॉग? (How to Make Blog): इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न ब्लॉग प्रोवाइडर्स की मदद से आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आप खुद भी ऐसा कर सकते हैं या किसी विशेषज्ञ की मदद से यह काम किया जा सकता है। कुछ ब्लॉग प्रोवाइडर्स हैं :www.livejournal.com, www.typepad.com, www.blogware.com, ww.blogger.com
 
Top