Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

what are the Best Hospitality Courses for hotel management हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जहां एक ओर मैनेजमेंट स्तर के कोर्सेज हैं, वहीं इससे संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए अन्य तरह के पाठक्रम भी उपलब्ध हैं। इनके तहत छात्रों को इस सेक्टर में विभिन्न सेवाओं के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से भी हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में कुछ जॉब ओरिएंटेड पाठक्रमों की घोषणा की गई है, जिन्हें विभिन्न पंचसितारा होटलों के सहयोग से शुरू किया गया है।
कैसे-कैसे कोर्स (Types of Course Available): इस योजना के तहत कम अवधि के दो पाठक्रम उपलब्ध हैं- 1. फूड ऐंड बेवरिज सर्विस (वेटर), 2. फूड प्रोडक्शन (कुक)। पहला कोर्स 6 सप्ताह की अवधि का है, जबकि दूसरा कोर्स 8 हफ्ते का है।
योग्यता (Eligibility for Hospitality Students): इन पाठक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों का 10वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके तहत अंग्रेजी विषय अनिवार्य रूप से होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
प्रवेश प्रक्रिया (Selection Process): छात्रों का चयन उनके साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा, जो इस पते पर होगा : दिल्ली इंस्टीटूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग ऐंड न्यूट्रिशन, लाजपत नगर - 4, एलएसआर कॉलेज के पीछे, नई दिल्ली - 110024। सफलतापूर्वक कोर्स करने के बाद छात्रों को टेस्ट देना होगा। इन कोर्सेज के लिए कोई शुल्क नहीं है। 90 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने वाले वेटर्स कोर्स के छात्रों को 1,500 रुपये और कुक्स कोर्स के छात्रों को 2,000 रुपये की राशि वजीफे के रूप में दी जाएगी। Website: www.nchmct.org
 
Top