Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

What is networking networking basics, understanding the way a network
नेटवर्किंग का मतलब है अपने कैरियर या कारोबार की बेहतरी के लिए लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाना। व्यक्तिगत स्तर पर सफलता के लिए, अपने व्यक्तित्व की बेहतर प्रस्तुति के लिए लोगों के साथ, दोस्तों के साथ, विशेषज्ञों के साथ बेहतर तालमेल बनाए रखना सफलता के लिए अत्यंत जरूरी है। यह न सिर्फ अपनी जानकारी दुरुस्त रखने में मददगार होता है, बल्कि जरूरत के वक्त इनकी सहायता जिंदगी में आगे बढ़ने में भी मददगार साबित होती है।
बचपन में यही सिखाया जाता है कि अजनबियों से मिलना-जुलना ठीक नहीं, पर बड़े होने पर इस सलाह में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। कैरियर और कारोबार के दृष्टिकोण से अपना सर्किल बनाना सदैव फायदेमंद होता है। पर इस संबंध में यह जरूर निर्धारित करना होगा कि कैरियर निर्माण में किस तरह के लोगों के सहयोग की जरूरत आपको है।
नेटवर्किंग का मतलब है लोगों से जुड़ना, ताकि अपने काम की, अपने नाम की प्रतिष्ठा बढ़ाई जा सके। जरूरत पड़ने पर वे आपकी मदद कर सकें या आप उनकी मदद कर सकें। नेटवर्किंग के दायरे में कोई भी हो सकता है, दोस्त, सगे-संबंधी, विशेषज्ञ आदि। नेटवर्किंग का दायरा आपकी जरूरत के अनुसार बढ़ता जाता है।
नेटवर्क किसी भी मुद्दे पर, किसी भी उलझन के दौरान आपको नए सिरे से सोचने-समझने की प्रेरणा दे सकता है। चुनौतियों और लक्ष्यों के बारे में विचारात्मक आदान-प्रदान से आपमें एक नई अंर्तदृष्टि जन्म लेती है। मुश्किलों के दौरान किसी विश्वसनीय या विशेषज्ञ की सलाह आपके बड़े काम आती है, पर यह तभी संभव है जब आपकी नेटवर्किंग बेहतर हो। नेटवर्किंग में सिर्फ पाने की कामना न करें, बल्कि दूसरों की मदद के लिए भी आगे रहें। जब भी किसी से मिलें तो उसका हालचाल जरूर पूछें और सभी मैनर्स का ख्याल रखें। अच्छी नेटवर्किंग की यह पहली जरूरत है।
कहा जाता है कि ‘If you are not networking, you are not working’। आज की दुनिया में इंटरनेट ने भी नेटवर्किंग बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फेसबुक, ट्विटर जैसे तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं, जिनकी मदद से आप न सिर्फ जान-पहचान के अपने दायरे को दुरुस्त रख सकते हैं, बल्कि उनमें इजाफा भी कर सकते हैं। हां, यह फैसला आपको करना है कि किस तरह के लोगों को अपने सर्किल में रखें और किस तरह के लोगों की आपको जरूरत है।
 
Top