Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

कारोबारी सफलता के लिए उत्पादों की न सिर्फ क्वालिटी बेहतर होनी चाहिए, बल्कि ग्राहकों तक पहुंच के लिए बेहतर नेटवर्क भी जरूरी है। अच्छी बिक्री के लिए यह नेटवर्क रिटेलिंग चेन के माध्यम से बनता है। यही कारण है कि रिटेलिंग अब सिर्फ स्थानीय दुकानदारी नहीं है बल्कि एक ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर है। बड़ रिटेलिंग ग्रुप किसी अन्य बड़ उद्योग-धंधों से कम नहीं हैं।
यदि भारतीय रिटेलिंग इंडस्ट्री की बात करें तो ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स (जीआरडीआई) के अनुसार, इसके विकास की गति काफी तेज है और पिछले कुछ सालों में यह रफ्तार और बढ़ गई है। मॉल कल्चर और ऑर्गेनाइज्ड शॉपिंग के प्रति लोगों की दिलचस्पी निरंतर बढ़ती जा रही है, जिससे रिटेलिंग कारोबार में जॉब के नए-नए अवसर बनते जा रहे हैं। न सिर्फ बड़ शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी यही स्थिति देखने को मिल रही है।
कारोबारी स्वरूप
कोई भी उत्पाद जिस माध्यम से ग्राहकों तक जाता है, उस प्रक्रिया को रिटेलिंग सेक्टर के अंतर्गत रखा जाता है। इसकी शुरुआत हाट या मंडी से होती है, जबकि स्थायी दुकानें इसका सबसे बेहतर स्वरूप हैं। रिटेलिंग कारोबार के स्वरूप में जबरदस्त बदलाव वास्तव में शॉपिंग कल्चर शुरू होने के बाद आया। बड़-बड़ शोरूमों के खुलने से इस क्षेत्र में अवसरों की एकदम से बढ़तरी हुई है। अब तो वर्चुअल मार्केटिंग का जमाना है, जहां कंप्यूटर और टीवी के माध्यम से उत्पादों को ग्राहकों तक भेजा जा रहा है। इसीलिए रिटेलिंग से संबंधित तमाम नए अवसर नजर आने लगे हैं।
बढ़ती मांग
रिटेलिंग बिजनेस में सफलता के लिए जरूरी है कि इसमें हर स्तर पर कुशल लोग हों। यही कारण है कि रिटेलिंग के सभी क्षेत्रों में कुशल लोगों की अब काफी मांग है। इसमें शामिल हैं - ग्राहकों की जरूरत को समझने के लिए सेल्स पर्सन, शोरूम के क्रिया-कलापों के संचालन के लिए स्टोर मैनेजर, सेल्स एग्जीक्यूटिव के सही मार्गदर्शन और शोरूम में स्टॉक पर नजर रखने के लिए रिटेल मैनेजर, शोरूम की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए विजुअल मर्केन्डाइजर या ब्रांड मैनेजर, शोरूम के मद्देनजर जरूरी चीजों की मांग और आपूर्ति संबंधी व्यवस्था के लिए सप्लाई चेन डिस्ट्रीब्यूटर, मार्केटिंग की रणनीति बनाने के लिए प्लानर या डेवलपमेंट मैनेजर आदि। स्पष्ट है कि ऐसे तमाम कार्यों में जॉब पाने के लिए उचित शिक्षा अत्यंत ही जरूरी है, क्योंकि इस सेक्टर में कुशल लोगों की मांग स्वाभाविक रूप से अधिक होगी।
कोर्स कैसे-कैसे
रिटेलिंग से संबंधित विभिन्न पाठक्रमों को इस प्रकार तैयार किया गया है, ताकि छात्र संबंधित बारीकियों से भलीभांति परिचित हो सकें और जॉब पाने में उन्हें कोई परेशानी न हो। इसमें दो वर्षीय पीजी कोर्स, एक वर्षीय पाठक्रम और ग्रेजुएट कोर्स के अलावा तीन व छह महीनों के डिप्लोमा कोर्स भी शामिल हैं। रिटेलिंग से संबंधित विभिन्न पाठक्रमों में आप विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं, जैसे : रिटेल मैनेजमेंट, रिटेल एंटरप्रेन्योरशिप, रिटेल बाइंग एेंड मर्केंडाइजिंग, स्टोर ऑपरेशन मैनेजमेंट, रिटेल मार्केटिंग, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट, विजुअल मर्केंडाइनिंज एेंड स्पेस प्लानिंग, सप्लाई चेन मैनेजमेंट आदि।
रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया
रिटेलिंग बिजनेस को विस्तार देने के लिए रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) की स्थापना 2004 में की गई थी। इसके कई कार्य हैं, जिसमें एक अहम कार्य है पूरे देश में रिटेलिंग एजुकेशन को बढ़वा देना, ताकि इस सेक्टर के लिए सक्षम कैंडीडेट मिल सकें। इसी के तहत आरएआई द्वारा देश के करीब 17 बिजनेस स्कूलों के साथ करार कर पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम इन रिटेल मैनेजमेंट (पीजीपीआरएम) की शुरुआत की गई है। आनेवाले समय में यह संख्या और बढ़ सकती है। इसके लिए कॉमन एडमिशन रिटेल टेस्ट (सीएआरटी) का आयोजन किया जाता है और सफल छात्रों को ही इन संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के साथ मिलकर रिटेलिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी कराया जाता है। रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट है-
www.rai.net.in
वेतनमान
रिटेलिंग में भी बेहतर माहौल है। सेल्स पर्सन के रूप में शुरुआत 8-10 हजार रुपये प्रतिमाह से हो सकती है। पदोन्नति और अनुभव के साथ इसमें इजाफा होता जाता है। आपकी परफॉरमेंस आपकी सैलरी को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रिटेलिंग के साथ एमबीए की डिगरी से आगे बढ़ने के अधिक अवसर मिलते हैं। यदि आप अपना कारोबार करते हैं तो भी रिटेलिंग से संबंधित तकनीकी बारीकियों को समझने के कारण अन्य की तुलना में निश्चय ही ज्यादा मुनाफा कमाएंगे।
प्रमुख संस्था
मुद्रा इंस्टीटूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद
www.mica-india.net
इंस्टीटूट ऑफ इंटिग्रेटेड लर्निंग इन मैनेजमेंट, ग्रेटर नोएडा
www.iilmgsm.ac.in
इंडियन रिटेल स्कूल, वसंत कुंज, दिल्ली
www.indianretailschool.com
दिल्ली विश्वविद्यालय,
www.du.ac.in
वेलिंगकर इंस्टीटूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
www.welingkar.org
स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज, वाराणसी
www.smsvaranasi.com
नेशनल इंस्टीटूट ऑफ रिटेल मैनेजमेंट, चंडीगढ़
www.nirm.co.in 
 
Top