Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

स्पीच थेरेपी या आॅडियोलॉजी के माध्यम से मरीज के भाषाई विकास की ओर ध्यान दिया जाता है, ताकि व्यक्ति का विकास संतुलित ढंग से हो सके। यह इलाज का एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिये आवाज से संबंधित सभी परेशानियों को दूर किया जाता है। वर्तमान परिवेश में स्पीच थेरेपी एक बेहतर कैरियर विकल्प बन गया है।
कार्य का स्वरूप
न सिर्फ बोलने से संबंधित दोषों को स्पीच थेरेपिस्ट द्वारा दूर किया जाता है, बल्कि आवाज की गड़बड़ियां भी ठीक की जाती हैं। बोलने से संबंधित विभिन्न समस्याओं, जैसे लड़के की आवाज लड़की जैसी होना, आवाज का मोटा या पतला होना, नाक से बोलना, आवाज की दुर्बलता, आवाज का बिलकुल बंद हो जाना आदि को इस थेरेपी द्वारा ठीक किया जा सकता है। खास तौर पर बच्चों को स्पीच थेरेपी से काफी फायदा होता है।
योग्यता क्या हो
12वीं पास अभ्यर्थी स्पीच थेरेपी से संबंधित स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में भी 12वीं के बाद नामांकन कराया जा सकता है। ग्रेजुएशन के बाद पीजी कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है।
कोर्स कैसे-कैसे
स्पीच थेरेपी से संबंधित कोर्स विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध है, जैसे बीएससी इन स्पीच एंड हियरिंग ( अवधि 3 वर्ष, योग्यता 12वीं), बीएससी इन ऑडियोलॉजी इन लैंग्वेज (अवधि 3 वर्षीय, योग्यता 12वीं), एमएससी इन स्पीच पैथोलॉजी एंड ऑडियोलॉजी (अवधि 2 वर्षीय, योग्यता स्नातक) आदि।
अवसर कहां मिलेंगे
बोलने से संबंधित लोगों की विभिन्न समस्याओं का समाधान हो सके, इसके मद्देनजर स्पीच थेरेपिस्ट के लिए आज अवसर कई रूपों में उपलब्ध हैं। समस्या न हो, तो भी कम्युनिकेशन स्किल में सुधार लाने और उसको असरदार बनाने के लिए स्पीच थेरेपिस्ट की मदद ली जाती है। स्पीच थेरेपिस्ट के लिए अस्पतालों में तो मौके मिलते ही हैं, एकेडमिक संस्थानों में भी जरूरत बनी रहती है। यदि आप विदेश में अवसर पाते हैं, तो पैकेज भी अच्छा मिलता है। अनुकूल आर्थिक स्थिति होने पर अपना क्लिनिक भी खोला जा सकता है।
बोलने से संबंधित विभिन्न समस्याओं के मद्देनजर ऑडियोलॉजी/स्पीच थेरेपी के रूप में भी एक कैरियर विकल्प उपलब्ध है...
  • ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, नई दिल्ली
  • www.aiims.edu
  • महर्षि मार्कंडेय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, अंबाला
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज, जबलपुर
  • www.nscbmc.ac.in
  • श्याम शाह मेडिकल कॉलेज, रेवा
  • www.ssmcrewa.com 
 
Top