Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

साइबर लॉ के क्षेत्र में रोजगार के क्या अवसर हैं? इससे जुड़े कोर्स किन संस्थानों से किएजा सकते हैं? - राजू रमण 

जवाब: भारत में तकनीकी क्रांति, सूचनों क्रांति, बीपीओ बूम और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से संबंधित नियमों के सरलीकरण के बाद विदेशी कंपनियां भारत में आने लगी हैं। ऐसे में कॉर्पोरेट वकीलों और साइबर लॉ विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ी है। इस दृष्टि से करियर निर्माण के लिए यह क्षेत्र काफी अच्छा साबित हुआ है। इन कोर्स को करने के बाद लॉ फर्स और सरकारी विभागों में साइबर अनुसंधान के क्षेत्र में, सुरक्षा संबंधी कार्यों में लगी कंपनियों और केंद्रीय व राज्य पुलिस सेवा में साइबर लॉ कन्सल्टेंट के रूप में कार्य किया जा सकता है।

मेरी उम्र 32 वर्ष है और मैंने स्नातक किया हुआ है। मैं अपने पारिवारिक कारणों के चलते आगे की पढ़ाई नहीं कर सका, अब मैं आगे परास्नातक पूरा करना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा? -रघुनाथ झा

जवाब: आप जैसे अनेक युवाओं को अपने व्यक्तिगत कारणों के चलते पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ जाती हैं, और परिस्थितियां सही होने पर वे अपनी पढ़ाई पूरी करना तो चाहते हैं परंतु वे यह नहीं कर पाते क्योंकि उनको इस प्रक्रिया का पता नहीं होता। बीच में छूटी पढ़ाई को को पूरा करने के लिए उन युवाओं को जहां से वे अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं वहां उनको अपनी छूटी हुई पढ़ाई का करणा बताते हुए एक शपथ पत्र पेश करना होता है। इस प्रक्रिया के पश्चात वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। आपको भी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए भारती न्यायालयों में से अपने न्यायिक क्षेत्र के न्यायालय से एक शपथ पत्र बनावाकर अपने विश्वविद्यालय में पेश करना होगा उसके पश्चात आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।
Career Options in India, Career Guidance, A to Z listing of Career


एकिस्टिक्स के बारे में बताएं। यह कोर्स कहां से किया जा सकता है? - शैबीना कुरैशी 

जवाब: शहर की बिगड़ती व्यवस्था को सही कर योजनाबद्ध ढंग से ह्युमन सेटलमेंट की दिशा में कार्य करने की प्रक्रिया को विज्ञान की भाषा में एकिस्टिक्स कहा जाता है। एकिस्टिक्स यानी आर्किटेक्चर में स्पेशलाइजेशन की प्राइवेट क्षेत्रों में तो मांग है ही साथ में पब्लिक क्षेत्रों व विदेशों में भी करियर की ढेरों संभावनाएं हैं। एकिस्टिक्स में मास्टर प्रोग्राम हेतु आवेदनकर्ता के बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर व इसके समकक्ष कोर्स में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। यह कोर्स जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में उपलब्ध है।


मैं 11वीं (पीसीएम) का छात्र हूं। / और वीडीओ बनना चाहता हूं। इसके लिए मैं क्या करूं? - रजनीश कुमार

जवाब: वीडीओ यानी ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यताप्राप्त विद्यालय से विज्ञान/कृषि से 12वीं पास और सीसीसी कंप्यूटर प्रमाणपत्र है। इसके अलावा शारीरिक परीक्षण की भी मांग होती है। आयु सीमा की बात करें तो 18 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होता है, इसलिए आप सीसीसी कोर्स करने के साथ शारीरिक परीक्षण (दौड़, व्यायाम, लंबी कूद, साइकिलिंग इत्यादि) के लिए खुद को तैयार रखें।


मैंने 10वीं की परीक्षा 67 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और मैं कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहता हूं।" - प्रद्युम्न 

जवाब: किसी भी क्षेत्र का इंजीनियर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की परीक्षा गणित, भौतिक शास्त्र और रसायन शास्त्र से अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होगी। 12वीं के पश्चात अथवा यदि आप सकारात्मक परिणाम के लिए निश्चिंत हों तो 12वीं के साथसाथ भी आप राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली प्री इंजीनियरिंग टेस्ट अथवा जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। इसके पश्चात आप अपनी पंसद की ब्रांच यानी कंप्यूटर इंजीनियरिंग अथवा अन्य ब्रांचों भी में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

मैंने एमकॉम प्रथम वर्ष पूरा किया है और अभी से पीएचडी करना चाहता हूं। किस विषय से पीएचडी करना मेरे करियर के लिहाज से सही रहेगा? - मोहसीन आलम 

जवाब: पीएचडी करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय में परास्नातक होती है। अभी आप एमकॉम प्रथम वर्ष में हैं, इसलिए आप पीएचडी के लिए योग्य नहीं हैं। आप सबसे पहले कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ परास्नातक डिग्री पूरी करने पर ध्यान दें। इसके बाद आप नेट यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में बैठने के लिए योग्य हो जाएंगे। चूंकि आप एमकॉम कर रहे हैं, इसलिए आपको विषय के चयन के लिए अपनी रुचि को वरीयता देनी होगी। एमकॉम विद्यार्थी के लिए फाइनेंशियल स्टडीज, स्टैटिस्टिक्स जैसे विषयों का चयन करना सही निर्णय साबित हो सकता है। रही बात नौकरी की तो आप ऑडिटिंग, बैंकिंग एंड फाइनेंस, जैसे क्षेत्रों में नौकरी तलाश सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment

 
Top