Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

आज की इस पोस्ट में हम आपको 10 ऐसी रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही अब तक सुना होगा। तो आइए जानते हैं।
इस रहस्यमयी दुनिया के इन 10 रोचक तथ्यों को नहीं जानते होंगे आप, एक बार जरूर पढ़े

प्रतिवर्ष 23 मई को विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है। इस दुनिया में कछुओं की 318 से भी ज्यादा प्रजातियां मौजूद है। उनके दांत नहीं होते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार, जहां कुछआ होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है।
katchua sarkarinaukripapr.com

विश्व में लगभग 2 अरब सुअर रहते है और इनमें से आधों को हर साल खाने के लिए मार दिया जाता है। वे दुनिया के चौथे सबसे समझदार जानवर माने जाते हैं। सुअर के 44 दांत होते हैं और वह 1 दिन में 50 लीटर तक पानी पी सकते हैं।
crazy gk rochak

न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जहां 70 मिलियन भेड़ और 40 मिलियन लोग रहते हैं।
sheep in newzeland


मेंढक जब किसी कीड़े को सटकता है तो उसकी आंखें बंद हो जाती हैं। ऋग्वेद में मेंढक को मांगलिक तथा शुभ माना गया है। मेंढक की ध्वनि वर्षासूचक मांगलिक ध्वनि के रूप में हमेशा से मान्य रही है।
frog


फ्रांस की राजधानी पेरिस में रहने वाले लोगों से कुत्तों की संख्या ज्यादा है। यहां मेट्रो पर भी कुत्तों को साथ लेकर सफर करने में कोई रोक टोक नहीं है।
dogy in france

विश्व का सबसे बड़ा पक्षी है शुतुरमुर्ग। हर साल एक मादा शुतुरमुर्ग 50 से 60 अंडे दे सकती है। उनकी आंखें 2 इंच तक लंबी और मोटी होती है। कहा जाता है कि इस धरती में किसी भी अन्य जीव की आंखें इतनी बड़ी नहीं होतीं। उनके दौड़ने की गति 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।
shtrumrig

दुनिया का सबसे ज्यादा दिमागी कसरत कराने वाला खेल शतरंज का आविष्कार भारत में ही हुआ था। शतरंज खेलने से दिमाग की बैद्धिक क्षमता में सुधार आता है और जटिल प्रश्नों को सुलझाने की शक्ति बढ़ती है। बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि इस दुनिया में अंग्रेजी भाषा में छपी दूसरी किताब चेस के बारे में थी।
satrang

कोका कोला में अगर रंग न मिलाया जाए तो यह हरे रंग की होती है।
real color of coca cola

जब अल्बर्ट आइंस्टाइन की मौत हुई थी तो वैज्ञानिकों ने उनका दिमाग निकाल कर रख लिया था। ऐसा इसलिए किया गया था ताकि वो जांच कर सकें कि उनका दिमाग इतना तेज कैसे था।

जब हम सांस लेते हैं तो अपने फेफड़ों में ताजा हवा के साथ सिर्फ 15% हवा अंदर खींच पाते हैं। मगर उसी प्रक्रिया में डॉल्फिन मछली अपने फेफड़ों में ताजा हवा के साथ 90 प्रतिशत हवा अंदर करती है। डॉल्फिन 5 से 8 मिनट तक अपनी सांस रोक कर रख सकती है। इसके अलावा वह एक आंख खुली रख के भी सो सकती है।
adbhut rochak gk hindi

0 comments:

Post a Comment

 
Top