Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

1 किसी की copy नहीं करें –

सफल व्यक्ति बाकि लोगो से प्रेरणा तो लेते है लेकिन वो उनके जेसे बनने की कोशिश नहीं करते है | वो अपने सरल सहज और मूल स्वाभाव में बने हुए हमेसा कुछ न कुछ रचनात्मक करने की कोशिश करते है |

2 अवसर को पहचानें –

अवसर किसी के द्वार पर बार-बार दस्तक नहीं देता। अवसर लोगों का द्वार एक बार नहीं, बल्कि बार-बार खटखटाता है, परंतु बहुत कम लोग होते हैं, जो उसकी आवाज सुनकर द्वार खोलते हैं। इसलिए अवसर को देखने की पैनी नजर होनी चाहिए। जिस तरह एक शिकारी अपने शिकार पर बाज नजर रखता है और शिकार मिलते ही ट्रीगर दबाता है, उसी तरह अवसर को झपट लेना चाहिए।

3 किसी और के भरोसे सफलता पाने की कोशिश न करें.

किसी भी काम में हम तभी सफल होते हैं जब हम उसे योजनाबद्ध होकर करते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप लक्ष्य तय करने के बाद प्लान बना लें. ध्यान रखें प्लान बनाने में न तो जल्दबाजी करनी चाहिए और न तो बहुत देर करना चाहिए.

4 लक्ष्य चुनें

जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए यह भी महत्वपूर्ण होता है कि जीवन में हम कैसा लक्ष्य चुनें, जो हम प्राप्त कर सकें। बहुत से लोग तो लक्ष्य निर्धारण नहीं कर पाते हैं, और वो सोचते रहते हैं कि वो किस लक्ष्य को फोकस करें जिससे वो लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

हमें उसी लक्ष्य को चुनना चाहिए जिसमें हमारी रुचि हो। यदि हम अपनी रुचि वाला लक्ष्य चुनेंगे तो हम उसको पूरे मन के साथ फोकस कर सकेंगे। जिससे हमारा लक्ष्य आसानी से प्राप्त हो सकता है।

सफलता पाने के लिए लोग लक्ष्य  तय करते हैं। लक्ष्य तय करने के बाद लोग उसे पाने के लिए यदि सही दिशा में मेहनत करने लगते हैं तब वह अपने लक्ष्य  की ओर बढ़ते चले जाते हैं और अंत में अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं।

अब यदि वास्तव में देखा जाए तो यहाँ सबसे important अपनी मंजिल तक पहुंचना है। यदि कोई व्यक्ति अपनी मंजिल तक ही नहीं पहुंचे तो बाकी सब कुछ व्यर्थ कहा जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment

 
Top