Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

online padhai kaise kare  online tyari kaise kare  coaching ka registration kaise kare  online study kaise kare  how are online classes taught  how to take online classes  online coaching for rpsc  online video classes

Online Coaching classes for IAS in Hindi Medium

IAS की तैयारी के लिए शहर जाने की इजाजत न मिलने और कस्बे में कोई IAS Academy न होने के कारण मुरादाबाद के एक कस्बे में रहने वाली इल्मा फिरोज ने आॅनलाइन कोचिंग की मदद ली और 2017 के Civil Service Exam में 217वीं रैंक हासिल की। यह अकेला उदाहरण नहीं है, देश में ऐसे कई उदाहरण हैं जो यह साबित कर रहे हैं कि देश के सबसे बड़े और कठिन एग्जाम, इंडियन सिविल सर्विसेज की तैयारी में अब आॅनलाइन कोर्सेज ही नहीं बल्कि ऐसी कई वेबसाइट्स और एप्स हैं जो ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स, वीडियो और टेक्स्ट मटीरियल से स्टूडेंट्स की मदद कर रहे हैं। ये न केवल दूर-दराज के इलाकों से तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को सही गाइडेंस दे रहे हैं बल्कि कोचिंग सेंटर्स की मोटी फीस और पढ़ाई के लिए शहर में रीलोकेट करने के खर्च को भी बचा रहे हैं।

NCERT : UPSC Exam के Basic Concepts और Topics को समझने के लिए प्राथमिक और बड़ा स्रोत NCERT की Books हैं। इन किताबों की PDF फ्री में पढ़ने के लिए एनसीईआरटी का Official App Download कर सकते हैं।
ISRo : General Studies Paper की मजबूत तैयारी करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (ISRO) की आधिकारिक वेबसाइट www.isro.gov.in/ से जुड़ें और अंतरिक्ष अभियानों से संबंधित जानकारियों के प्रति अपडेट रहें।

इन आॅनलाइन कोर्सेज से भी ले सकते हैं मदद

यूट्यूब बन चुका है सबसे बड़ा ट्यूटर

2017 में सिविल सर्विस एग्जाम्स में पहली रैंक पाने वाले अनुदीप दुरी शेट्‌टी का कहना है कि यू-ट्यूब आज दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूटर है अौर इंटरनेट ने आईएएस कोचिंग को सभी के लिए सुलभ बना दिया है। इसी तरह यूपीएससी 2017 में ही 9वीं रैंक हासिल करने वाली सौम्या शर्मा ने सुन पाने की क्षमता न होने के बावजूद पहली ही बार में ही यह एग्जाम क्लीयर कर लिया। उन्होंने ऑनलाइन कंटेंट के सबटाइटल्स पढ़कर तैयारी की और कामयाब हुईं।

नियोस्टेंसिल अपनी फ्री आईएएस प्रिपरेशन सीरीज के तहत स्टडी मटीरियल, वीडियोज, वर्कशॉप्स, टॉपर्स नोट्स, क्विज, मॉक टेस्ट्स जैसी सुविधाएं देता है। इसी तरह क्लियरआईएएस पर फ्री और कम फीस में इन परीक्षाओं की तैयारी का विकल्प भी मौजूद है, जिसमें ई-बुक्स, स्टडी मटीरियल, पुराने प्रश्न-पत्र, करंट अफेयर्स पर आधारित नोट्स, महत्वपूर्ण घटनाएं, सरकारी योजनाएं जैसी सर्विसेज शामिल हैं।

इन वेबसाइट्स से जुड़ना होगा मददगार

सुपरप्रॉफ्स सिविल सर्विसेज एग्जाम के साथ ही कई परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम्स चलाता है। यह प्लेटफॉर्म सिविल एग्जाम्स की तैयारियों से संबंधित सात ऑनलाइन कार्यक्रम की सुविधा देता है, जिनकी सब्सक्रिप्शन की फीस अलग-अलग है। यहां स्टूडेंट्स प्रोफेशनल्स और अकादमिक अनुभवी इंस्ट्रक्टर्स के साथ डिस्कशन कर सकते हैं।

बायजू की फ्री आईएएस प्रेपइस एग्जाम की तैयारी के लिए एक अच्छा विकल्प है। हालांकि बायजू बहुत-से ऐसे विकल्प भी देता है, जिनके लिए फीस चुकानी पड़ती है (जैसे आईएएस प्रेप टेबलेट प्रोग्राम), लेकिन इसका alt39फ्री आईएएस प्रेपalt39 कोर्स उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा स्रोत है।
 
ऑनलाइन कंटेंट की उपलब्धता हाल ही के वर्षों में बढ़ी है जबकि आज से कुछ साल पहले तक कंटेंट इस स्तर का नहीं था और इंटरनेट भी महंगा था। आज आईएएस की तैयारी के लिए 2500 से भी ज्यादा वीडियोज उपलब्ध हैं, जिन्हें सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स और एग्जाम दे चुके उम्मीदवारों ने तैयार किया है। ज्यादातर ऑनलाइन मॉड्यूल पांच से दस हजार की कीमत के होते हैं, जबकि कुछ लाइवस्ट्रीम किए जाने वाले लेक्चर्स की कीमत बढ़ी भी है। िकसी बड़े शहर में आईएएस की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए रहना-खाना और कोचिंग का अनुमानित खर्च कई लाख तक पहुंच जाता है जबकि ऑनलाइन कोचिंग तुलनात्मक रूप से सस्ती पड़ती है, साथ ही घर बैठे उपलब्ध भी हो जाती है। कई यू-ट्यूब चैनल्स और वेबसाइट फ्री कंटेंट और गाइडेंस भी उपलब्ध करवाते हैं।
गवर्नमेंट ऑफ इंडिया : भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर नियमित रूप से सर्फिंग करें। इससे सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याण की योजनाओं के बारे में जानकारियां प्राप्त करके आप खुद को अपडेट कर सकेंगे।

Press Information Beuru : PIB भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी है। इसकी वेबसाइट www.pib.nic.in/ से जुड़कर लेटेस्ट सूचनाएं और जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं।

कई लाख रुपए बचा सकती है  ऑनलाइन कोचिंग

NITI Commission : नीति आयोग, भारत सरकार का आधिकारिक थिंक टैंक है। यह केंद्र सरकार को आवश्यक निर्देश और योजनाओं संबंधी इनपुट देता है। इसकी वेबसाइट niti.gov.in/ पर जाकर उम्मीदवार सरकारी नीतियों और योजनाओं के बारे में की-इनसाइट्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment

 
Top