Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

जयपुर। राजस्थान में मूंग, उड़द, मूंगफली व सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए किसानों का आनलाइन पंजीयन 15 अक्टूबर से शुरू होगा। मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी। सचिवालय में आयोजित दलहन व तिलहन खरीद की राज्य स्तरीय स्टेयरिंग कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, मूंगफली व सोयाबीन की 10.57 लाख टन के खरीद के प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे गए हैं। जिसके तहत किसानों के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू होगी।उन्होंने बताया कि मूंग, उडद एवं सोयाबीन की 1 नवम्बर से तथा 7 नवम्बर से मूंगफली खरीद प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि खरीद 90 दिन की अवधि के लिए होगी।

उन्होंने कहा कि किसानों को शीघ्र भुगतान हो इसके लिए वेयर हाउस रिसिप्ट तत्काल नैफेड़ को भिजवानें की व्यवस्था की जाए। अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) निरंजन आर्य ने कहा कि किसानों को समय पर भुगतान हो इसके लिए आवश्यक कार्यशील पूंजी एवं रिवाल्विंग फंड उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे नैफेड़ से राशि प्राप्त नही होने पर किसानों को शीघ्र भुगतान किया जा सके।

प्रमुख शासन सचिव (सहकारिता) नरेश पाल गंगवार ने कहा कि मूंग की 3 लाख टन, उड़द 96 हजार, सोयाबीन 3.54 लाख तथा मूंगफली 3.07 लाख टन की खरीद का लक्ष्य रखा गया है।



source https://lendennews.com/archives/60059

0 comments:

Post a Comment

 
Top