Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। अगले साल यानी जनवरी से 5 स्टार रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज और एयर कंडीशनर की कीमत में इजाफा हो सकता है। यह इजाफा जनवरी से नए एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स लागू होने के कारण होगा। इन नॉर्म्स के लागू होने के बाद रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के निर्माण की लागत में बढ़ोतरी हो जाएगी। यह बात उद्योग संगठन CEAMA ने कही है।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) का कहना है कि नई लेवलिंग गाइडलाइंस के लागू होने के बाद निर्माताओं को 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स को कूलिंग के लिए पारंपरिक फोम की जगह वैक्यूम पैनल इस्तेमाल करने पड़ेंगे। यह उद्योग के लिए एक चुनौती होगा। इस बदलाव के कारण रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के निर्माण की लागत में 6000 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी।

जनवरी 2020 से लागू होंगे नए नियम
CEAMA ने बताया कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी की ओर से बनाए गए कंप्रेसर आधारित उत्पादों जैसे रूम एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर्स के लिए स्टार रेटिंग के नए नियम जनवरी 2020 से लागू होंगे। इसके अलावा फ्री और डायरेक्ट कूलिंग में एक स्टार का बदलाव होगा। संगठन के कहना है कि एनर्जी एफिसिएंशी नॉर्म्स में जनवरी से हो रहे बदलाव के कारण उद्योग को फाइव स्टार रेफ्रिजरेटर्स लाना मुश्किल होगा। CEAMA अध्यक्ष कमल नंदी का कहना है कि अभी मिल रहे उत्पादों की कीमत वैक्यूम पैनल लगाए जाने के कारण जनवरी 2020 में कम से कम 5 से 6 हजार रुपए बढ़ जाएगी।

Previous articleविदेशी मुद्रा भंडार में 44.1 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी



source https://lendennews.com/archives/62629

0 comments:

Post a Comment

 
Top