Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। पेट्रोल पंपों पर होने वाली घटतौली से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है। आईआईटी कानपुर के छात्रों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो आपको तुरंत बता देगी कि आपके वाहन की टंकी में कितना पेट्रोल या डीजल भरा गया है। खास बात यह है कि यह डिवाइस एक नोटिफिकेशन के जरिए आपको पेट्रोल भरने की जानकारी देगी।

जानकारी के अनुसार, आईआईटी कानपुर के छात्रों ने प्रोफेसर नचिकेता तिवारी के मार्गदर्शन में फ्यूल क्वांटीफयर नाम की डिवाइस बनाई है। प्रोफेसर नचिकेता के अनुसार, इस डिवाइस को किसी भी कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर या स्कूटी के पेट्रोल टैंक में बिना किसी बदलाव के लगाया जा सकता है।

यह डिवाइस बता देगा कि टैंक में कितना पेट्रोल डाला गया है। यह डिवाइस ब्लूटूथ से कनेक्ट होगी और नोटिफिकेशन के जरिए पेट्रोल की स्थिति बताएगी। इससे ग्राहक पेट्रोल पंप पर लगे मीटर और नोटिफिकेशन के डाटा को मैच कर सकते हैं। इससे पेट्रोल पंपों पर चोरी पकड़ना आसान होगा।

जल्द बाजार में आएगी डिवाइस
प्रो. नचिकेता के अनुसार, यह डिवाइस पीएचडी और एमटेक के छात्रों ने बनाई है और इसे बनाने में करीब 8 माह का समय लगा है। इस डिवाइस के पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया गया है। जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगी। प्रो. नचिकेता के अनुसार इस डिवाइस की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी।



source https://lendennews.com/archives/62539

0 comments:

Post a Comment

 
Top