Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए खतरे लगातार बने हुए हैं। इस वक्त बाजार में ढेरों ऐप्स हैं और उनके यूजर्स की संख्या भी लाखों में हैं। चिंता की बात यह है कि जिन ऐप्स को यूजर अपने फोन में जगह देते हैं वही उनके डेटा की चोरी कर रहे हैं। ये ऐप्स पर्सनल डेटा की चोरी के साथ, जबरदस्ती ऐड दिखाने का भी काम करते हैं और चालाकी से गैरजरूरी परमिशन लेकर फोन को पूरा ऐक्सेस कर लेते हैं। फोन पूरा ऐक्सेस होने के साथ ही यह यूजर की जासूसी शुरू कर देते हैं।

डिवेलपर्स नहीं देते सही अपडेट
हाल में आई चेक पॉइंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2014 में बताए गए खतरे अभी भी पॉप्युलर ऐंड्रॉयड ऐप्स में मौजूद हैं। ऐप डिवेलपर गूगल प्ले पर ऐप के लेटेस्ट वर्जन को पब्लिश तो कर देते हैं, लेकिन उनमें सिक्यॉरिटी को बेहतर नहीं किया जाता है। डिवेलपर्स ऐसा इसलिए नहीं करते क्योंकि उनके लिए यह एक मुश्किल और थकाने वाला काम होता है।

रिपोर्ट में रिसर्चर्स ने कहा, ‘हमने साल 2014, 2015 और 2016 के कुछ ऐप्स के कुछ खतरनाक खामियों को पकड़ा है जो अभी भी 100 से ज्यादा ऐंड्रॉयड ऐप्स में मौजूद हैं। इसमें याहू ब्राउजर के साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम और वीचैट जैसे पॉप्युलर ऐप भी शामिल हैं।’ आइए जानते हैं ऐसे ही पॉप्युलर ऐप्स के बारे में जिन्हें इस्तेमाल करना यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकता है।

LiveXLive
चेकपॉइंट की रिसर्च में कहा गया है कि इस ऐप को डिवाइस से हटा देना बेहतर होगा। इस ऐप को दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें ‘libLibFlacWrapper.so’ नाम का खतरा मौजूद है।

मोटो वॉइस बीटा
इस ऐप को प्ले स्टोर से 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें ‘libflacencoder.so, libvasflacencoder.so’ नाम का खतरा छुपा हुआ है।

याहू ट्रांजिट
यह ऐप यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। रिपोर्ट की मानें तो यह ‘libyjvoice-4.6.0.so’ नाम के खतरे के साथ आता है। यह अब तक 1 करोड़ बार डाउनलोड हुआ है।

याहू ब्राउजर
आमतौर पर सेफ लगने वाला याहू ब्राउजर भी खतरे के साथ आता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसे दुनियाभर में 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और इसमें मौजूद खतरे का नाम ‘libyjvoice-4.7.0.so’ है।

याहू मैप
चेकपॉइंट की रिपोर्ट में याहू मैप का भी जिक्र किया गया है। यह ‘libyjvoice-4.6.0.so’ खतरे से इंफेक्टेड है और इसे दुनियाभर में 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

याहू कार नैविगेशन
याहू कार नैविगेशन ‘libyjvoice-wakeup-4.6.0.so’ खतरे के साथ आता है। इसे भी 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है।

CVE- 2015-8271 से इंफेक्टेड ऐप
चेकपॉइट रिपोर्ट में फेसबुक को इंफेक्टेड ऐप बताया गया है। यह साल 2015 से CVE- 2015-8271 खतरे के साथ आता है। फेसबुक का चैटिंग ऐप भी इसी से इंफेक्टेड है। CVE- 2015-8271 से इंफेक्टेड ऐप्स में शेयर इट, मोबाइल लीजेंड्स, Smule, JOOX Music, वीचैट, भी शामिल हैं।

CVE-2016-3062 से इंफेक्टेड ऐप
CVE-2016-3062 से इंफेक्टेड ऐप्स में AliExpress, विडियो Mp3 कन्वर्टर, Lazada, Viva Video, रेट्रिका और Tune-In ऐप शामिल हैं।



source https://lendennews.com/archives/62736

0 comments:

Post a Comment

 
Top