Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। बैंक अकाउंट खुलवाने समेत तमाम वैसे काम कठिन हो जाते हैं जिनमें आधार कार्ड देने की जरूरत हो और आधार पर पता किसी दूसरी जगह का हो। लेकिन, अब सरकार ने यह काम आसान कर दिया है। नए नियम के तहत ऐसी स्थिति में व्यक्ति को पता बदलवाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वह आधार कार्ड के साथ नए पते का सेल्फ डेक्लेरेशन लेटर देकर जरूरी काम निपटा सकता है।

इस नियम से आधार कार्ड पर पता बदलवाना भी आसान हो जाएगा क्योंकि अब यूआईएडीआई आपसे सेल्फ डेक्लेरेशन लेटर लेकर ही पता बदल देगा, उसे रेंट अग्रीमेंट अथवा अन्य लिस्टेड डॉक्युमेंट देना जरूरी नहीं रह जाएगा। यानी, अब आप आधार केंद्र जाकर सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म के साथ पता बदलने का आवेदन दे सकते हैं।

उम्मीद है कि सेल्फ डेक्लेरेशन के जरिए ऑनलाइन ऐड्रेस चेंज की भी सुविधा दी जाएगी क्योंकि अब तक ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐड्रेस चेंज के लिए समान डॉक्युमेंट की ही जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि अभी ऑनलाइन आधार ऐड्रेस चेंज कैसे करते हैं…

सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएगें और वहां My Adhaar वाले टैब पर जाएंगे। ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब Udate Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन Update your address online पर क्लिक करें।

क्लिक करने के साथ ही नया पेज खुलेगा। यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करें। फिर से एक नया पेज खुलेगा।

इस पेज पर सबसे पहले अपना आधार नंबर, फिर कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लिक करें। अब आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस OTP को नीचे Enter OTP/TOTP के नीचे 6 अंकों का ओटीपी डालें और नीचे Login पर क्लिक करें।

इस पेज पर अभी Update Address via Address Proof, Update Address via Secred Code का विकल्प दिया गया है। ऐड्रेस प्रूफ का विकल्प चुनने पर नए पेज में आपको नए ऐड्रेस के डीटेल्स भरने होंगे। फिर उचित दस्तावेज की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी।

दूसरा विकल्प उन लोगों के लिए है जो किसी रिश्तेदार या परिचित का पता अपने आधार ऐड्रेस में डालना चाहते हैं। इसके लिए यूएआईडीआई की तरफ से भेजे गए कोड का इस्तेमाल होता है। संभव है कि नए नियम के तहत अब यहां सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म के जरिए आधार ऐड्रेस चेंज का विकल्प आ जाए या फिर प्रूफ के लिए निर्धारित दस्तावेजों की सूची में सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म जोड़ दिया जाए।

अब आप उस नए विकल्प पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आपके इस ऑनलाइन ऐप्लिकेशन के वेरिफिकेशन के बाद आधार कार्ड पर ऐड्रेस बदल दिया जाएगा और नया कार्ड आपके नए पते पर डाक के जरिए आ जाएगा।



source https://lendennews.com/archives/62869

0 comments:

Post a Comment

 
Top