Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। अब संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN के लिए अपने नियोक्‍ता पर निर्भर होने की जरूरत नहीं रह गई है।

EPFO के अनुसार, सब्‍सक्राबर्स अब कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन की वेबसाइट https://ift.tt/2IaQoA3 पर जाकर UAN जेनरेट कर सकते हैं। मौजूदा व्‍यवस्‍था के अनुसार, कर्मचारियों को UAN के लिए अपने नियोक्‍ता के जरिये आवेदन करना होता है।
UAN के जरिये कर्मचारी नौकरी बदलने पर आसानी से अपना ईपीएफ भी ट्रांसफर करवा सकते हैं। UAN नंबर आजीवन वही बना रहता है, यह बदलता नहीं है।

UAN की सुविधा के अलावा EPFO ने अपने 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए भी एक नई सुविधा शुरू की है। अब EPFO के पेंशनभोगी पेंशन से संबंधित दस्‍तावेज जैसे पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) डिजिलॉकर में डाउनलोड कर सकेंगे।

ईपीएफओ ने नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन (NeGD) के डिजिलॉकर के साथ इंटीग्रेट किया है ताकि इलेक्‍ट्रॉनिक पीपीओ उसमें जमा हो सके और पेंशनभोगियों के लिए वह सुलभ हो। EPFO के 67वें स्‍थापना दिवस पर श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने इन दो सुविधाओं को लॉन्‍च किया।

उन्‍होंने ई-इंस्‍पेक्‍शन भी लॉन्‍च किया जो ईपीएफओ का डिजिटल इंटरफेस है। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) के सब्‍सक्राइबर्स करी संख्‍या 6 करोड़ से अधिक है। यह 12.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कोष का प्रबंधन करता है।



source https://lendennews.com/archives/61635

0 comments:

Post a Comment

 
Top