Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

कोटा। राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान नयापुरा में बुधवार को डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विस फॉर इनपुट डीलर्स (DAESI ) के बून्दी जिले के प्रथम बैच का शुभारम्भ किया गया। इस बैच में कृषि विभाग के 40 आदान-विक्रेता भाग ले रहे हैं। यह कोर्स 48 सप्ताह तक प्रत्येक रविवार को संचालित किया जायेगा जिसमें 40 क्लास रूम एवं 8 फिल्ड विजिट होगी।

यह DAESI कोर्स मैनेज हैदराबाद के प्रतिनिधित्व में संचालित करवाया जा रहा है। इस कोर्स का उदेश्य गांव स्तर पर कृषि में दक्ष कार्यकर्ता तैयार करना है जो कि ग्रामीण स्तर पर ही किसानों की समस्याओं का त्वरित समाधान कर सकें एवं कृषि आदानों के सम्बन्ध में तकनीकी जानकारी उपलब्ध करा सकें।

सत्र के मध्य एवं अन्त में परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाता है जिसमें न्यनूतम 40 प्रतिशत अंक आना अनिवार्य है। परीक्षा उर्तीण होने पर मैनेजर हैदराबाद द्वारा DAESI का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। यह प्रमाण प्रत्र कृषि विभाग से कृषि आदानों का लाइसेंस लेने के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य किया जा रहा है।

उद्घाटन कार्यक्रम में श्याम, दुर्गापुरा जयपुर के उप निदेशक कृषि के.के. मंगल, द्वारा मैनेज हैदराबाद के माध्यम से करवाये जा रहे DAESI कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई एवं बताया गया कि इस कार्यक्रम के अन्त में परीक्षा में बैठने हेतु 80 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। कृषि खण्ड कोटा के संयुक्त निदेशक डॉ रामावतार शर्मा द्वारा लाईसेन्स सम्बन्धित प्रक्रिया की जानकारी दी।

कार्यक्रम के अन्त में श्याम कोटा की सहायक निदेशक प्रीति डेनियल द्वारा कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करते हुए DAESI कार्यक्रम के सफल आयोजन की कामना की गई।



source https://lendennews.com/archives/63246

0 comments:

Post a Comment

 
Top