Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। बड़ी बेसब्री से 5G टेक्नॉलजी का इंतजार किया जा रहा है। 5G टेक्नॉलजी स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स और दूसरे डिवाइसेज में इंटरनेट की रफ्तार को और तेज करेगी। मोबाइल टेलीफोनी में फिलहाल 4G का दबदबा है। 4G टेक्नॉलजी की ग्रोथ का असर स्मार्टफोन्स पर भी दिखा है।

ऑल मोबाइल फोन सब्सक्रिप्शंस में स्मार्टफोन्स की हिस्सेदारी 70 फीसदी से ज्यादा है। स्मार्टफोन्स की ग्रोथ में विडियोज का अहम रोल रहा है। इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा में विडियो की बड़ी हिस्सेदारी है। मोबाइल फोन्स की ग्रोथ को रफ्तार देने में भारत सबसे आगे है। साथ ही, भारत में प्रति स्मार्टफोन एवरेज मंथली मोबाइल डेटा कंज्म्प्शन (महीने में औसत मोबाइल डेटा की खपत) सबसे ज्यादा है।

लोगों के मुकाबले मोबाइल कनेक्शंस की संख्या ज्यादा
दिलचस्प बात यह है कि दुनिया के ज्यादातर देशों में लोगों के मुकाबले मोबाइल कनेक्शंस की संख्या ज्यादा है। फिलहाल, ग्लोबल मोबाइल सब्सक्रिप्शन पेनट्रैशन 104 फीसदी है। दुनिया भर में मोबाइल सब्सक्रिप्शंस की संख्या 5.9 अरब है और साल 2025 तक इसे 8 अरब पहुंचने की उम्मीद है। कई देशों में इनएक्टिव सब्सक्रिप्शंस, मल्टीपल डिवाइस ओनरशिप (एक से ज्यादा स्मार्टफोन रखना) और अलग तरह की कॉल्स के लिए अलग सब्सक्रिप्शंस के इस्तेमाल के कारण मोबाइल सब्सक्रिप्शंस आबादी से ज्यादा हैं।

मोबाइल ट्रैफिक डेटा में करीब 70% की ग्रोथ
2019 की तीसरी तिमाही में दुनिया भर में मोबाइल ट्रैफिक डेटा में सालाना आधार पर 68 फीसदी का उछाल आया है। भारत में बढ़ते स्मार्टफोन सब्सक्रिप्शंस और चीन में प्रति स्मार्टफोन मंथली डेटा ट्रैफिक में हुए इजाफे के कारण मोबाइल ट्रैफिक डेटा में यह ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं, मोबाइल यूजर्स की ग्रोथ में फिलहाल एशिया सबसे आगे है। 2019 की तीसरी तिमाही में 61 मिलियन सब्सक्रिप्शंस ऐड हुए थे।

अभी 4G का दबदबा, जल्द 5G करेगा कमाल
मोबाइल मार्केट में फिलहाल 4G का दबदबा है और यह प्रमुख प्लैटफॉर्म बना रहेगा। 2022 में इसके सब्सक्रिप्शंस 5.4 अरब पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन, 2025 के आखिर तक इसका सब्सक्रिप्शन घटकर 4.8 अरब पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि तब तक आम लोगों की पहुंच 5G तक होगी। 2025 तक दुनिया भर में 5G कनेक्शंस की संख्या 2.6 अरब पहुंचने की उम्मीद है, यह ऑल मोबाइल सब्सक्रिप्शंस का करीब 29 फीसदी होगा।

2025 तक ऑल डेटा यूज में विडियो की होगी 76% हिस्सेदारी
एरिक्शन मोबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2025 तक ऑल डेटा यूज में विडियो की हिस्सेदारी 76 फीसदी होगी। 2025 तक यह हर महीने 160EB(एक्साबाइट) होगी। 2019 में ऑल डेटा यूज में विडियो की हिस्सेदारी करीब 63 फीसदी है और हर महीने यह करीब 38 एक्साबाइट है।



source https://lendennews.com/archives/63255

0 comments:

Post a Comment

 
Top