Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

मुंबई। शेयर बाजार ने हफ्ते के पहले दिन रिकॉर्ड बनाया। सेंसेक्स 259.97 अंक की बढ़त के साथ 41,859.69 के पर बंद हुआ। निफ्टी की क्लोजिंग 72.75 प्वाइंट ऊपर 12,329.55 पर हुई। ये दोनों इंडेक्स के रिकॉर्ड क्लोजिंग स्तर है। सेंसेक्स-निफ्टी ने इंट्रा-डे में भी सबसे उच्च स्तर छुए।

कारोबार के दौरान सेंसेक्स 41,899.63 तक और निफ्टी 12,337.75 तक पहुंचा था।कारोबारियों के मुताबिक मजबूत अंतरराष्ट्रीय और घरेलू संकेतों से बाजार में खरीदारी बढ़ी। अमेरिका-ईरान के बीच तनाव बढ़ने की आशंका कम हुई है। दूसरी ओर अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील साइन होने वाली है। इधर, देश के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में लगातार तीन महीने गिरावट के बाद दिसंबर में 1.8% ग्रोथ रही। आईआईपी के आंकड़े शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद आए थे।

बाजार में तेजी की 4 वजह

  1. सेंसेक्स और निफ्टी में शामिल इन्फोसिस के शेयर में करीब 5% तेजी, इससे दोनों इंडेक्स मजबूत हुए। इन्फोसिस के तिमाही नतीजे उम्मीद से बेहतर रहने से शेयर में खरीदारी हुई। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 23.7% बढ़कर 4,466 करोड़ रुपए रहा। कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद नतीजे घोषित किए थे, इसलिए शेयर पर असर सोमवार को हुआ।
  2. औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में लगातार तीन महीने गिरावट के बाद दिसंबर में 1.8% ग्रोथ रही। आईआईपी के आंकड़े शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद आए थे।
  3. अमेरिका-ईरान के बीच तनाव बढ़ने की आशंका कम होने का दुनिया भर के शेयर बाजारों पर सकारात्मक असर हो रहा है
  4. अमेरिका-चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील इस हफ्ते साइन होने की उम्मीद है। इससे दोनों प्रमुख अर्थव्यवस्था वाले देशों के बीच ट्रेड वॉर खत्म होगा। इस उम्मीद से एशियाई शेयर बाजारों में खरीदारी बढ़ी।
Previous articleजेएनयू जाना दीपिका को पड़ा भारी, 'छपाक' के बाद बड़े ब्रांड्स से झटके
Next articleअब विदेशी खिलौनों और टीवी के आयात पर भी रोक



source https://lendennews.com/archives/65533

0 comments:

Post a Comment

 
Top