Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। जल्द ही आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक के एटीएम के जरिए खाते में रुपया जमा कर सकेंगे। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नया फीचर डवलप किया है। अब NPCI बैंकों पर नए फीचर को शुरू करने पर जोर दे रहा है।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से एक से दूसरे बैंक में पेमेंट करने की सुविधा के बाद अब NPCI रुपया जमा करने की सुविधा शुरू करना चाह रहा है। इसके लिए NPCI ने नेशनल फाइनेंशियल स्विच (NFS) तैयार कराया है। इस स्विच को इंस्टिट्यूट फॉर डवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (IDRBT) ने तैयार किया है।

इस स्विच के जरिए अंतरबैंकिंग डिपॉजिट सिस्टम शुरू करने से बैंकिंग सेक्टर के लिए करेंसी संभालने की लागत घटेगी। इसके अलावा एटीएम के जरिए कैश डिपॉजिट की सुविधा शुरू करने से एटीएम में कैश डालने की लागत भी घटेगी। इसका कारण यह है कि एटीएम में डिपॉजिट की गई राशि का इस्तेमाल विड्रॉल के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

सरकारी और बड़े प्राइवेट बैंकों से NFS से जुड़ने को कहा
एक प्राइवेट बैंकर के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि NPCI ने सभी सरकारी और बड़े प्राइवेट बैंकों से NFS से जुड़ने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट नेटवर्क पर फिलहाल 14 बैंक लाइव हैं। NPCI का अनुमान है कि यदि बैंक इस स्विच को अपनाते हैं तो बड़े बैंकों के करीब 30 हजार एटीएम को तुरंत इंटरऑपरेबल डिपॉजिट मशीन को अपग्रेड किया जा सकता है।

Previous articleसेंसेक्स और निफ्टी दोनों रिकॉर्ड स्तर पर, इन्फोसिस के शेयर में 4% तेजी
Next articleहेल्थ टिप्स/ तिल से बने पकवान खाने से पहले जान लें फायदे और नुकसान



source https://lendennews.com/archives/65520

0 comments:

Post a Comment

 
Top