Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। यदि आप अपनी टेलीकॉम कंपनियों की ओर से अपनी मर्जी से शुरू की गई वैल्यू एडेड सेवाओं से परेशान हैं तो टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) आपके लिए अच्छी खबर लाई है। ट्राई ने एक नया कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) पोर्टल और ऐप शुरू किया है। इस पोर्टल पर आप टेलीकॉम कंपनियों की ओर से आपके नंबर पर शुरू की गई वैल्यू एडेड सेवाओं के लिए काटे गए बैलेंस के लिए क्लेम कर सकते हैं।

ट्राई की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि उपभोक्ताओं के हितों का ध्यान रखते हुए यह नई सेवा शुरू की गई है। इस पोर्टल या ऐप पर आप अपने मोबाइल नंबर पर एक्टिवेट वैल्यू एडेड सेवाओं की जानकारी ले सकते हैं। यदि आपको लगता है कि किसी वैल्यू एडेड सेवा को टेलीकॉम कंपनी ने अपनी मर्जी से शुरू किया है तो आप इसका भुगतान वापस पाने के लिए क्लेम कर सकते हैं।

एक महीने में भुगतान वापस
टेलीकॉम कंपनी आपको एक महीने के भीतर वैल्यू एडेड सेवा की एवज में लिए गए भुगतान को वापस कर देगी। ट्राई ने कहा है कि उपभोक्ताओं की ओर से किए गए सभी प्रकार के क्लेम का सेटेलमेंट टेलीकॉम की ओर से किया जाएगा।

गूगल और एपल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है ऐप
दूरसंचार नियामक ने कहा है कि ट्राई ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एपल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा उपभोक्ता https://cms.trai.gov.in पर जाकर भी वैल्यू एडेड सेवा के लिए क्लेम कर सकते हैं। ट्राई ने कहा है कि यह नई सेवा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई है। उपभोक्ताओं से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर इसमें जरूरी बदलाव किया जा सकता है। इस ऐप को आप गूगल या एपल प्ले स्टोर पर TRAI CMS के नाम से सर्च कर सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत
सबसे पहले https://cmc.trai.gov.in पोर्टल खोलें। यहां पर दाईं साइड में अपना नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को पोर्टल पर सब्मिट करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपके मोबाइल नंबर पर चल रहीं सभी वैल्यू एडेड सेवाओं की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। यदि आपके नंबर पर कोई वैल्यू एडेड सेवा लागू है तो आप उसके रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं। यही प्रक्रिया आपको ऐप पर करनी होगी। इसके अलावा इस पेज पर आपकी ओर से वैल्यू एडेड सेवा के लिए अब तक किए गए क्लेम और अंतिम क्लेम की भी जानकारी उपलब्ध होगी।



source https://lendennews.com/archives/65528

0 comments:

Post a Comment

 
Top