Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

जयपुर। रीट परीक्षा (REET Exam 2020) का आयोजन 2 अगस्त 2020 को किया जाएगा। यह जानकारी राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके दी है। शिक्षा मंत्री के मुताबिक ‘रीट पाठ्यक्रम की समीक्षा की जा रही है पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद परीक्षा का आयोजन 2 अगस्त किया जाएगा।’

बता दें कि तृतीय श्रेणी शिक्षक पदों के लिए आयोजित होने वाली रीट परीक्षा का सिलेबस 20 जनवरी तक तय कर लिया जाएगा। रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान बोर्ड करेगा। इस परीक्षा के जरिए चुने गए शिक्षकों की नियुक्ति राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूल्स में की जाएगी।

राजस्थान एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स के जरिए करीब 31 हजार वेकन्सी भरने का अनुमान है जिसमें से 6,080 वेकंसी टीएसपी एरिया के आवेदकों के लिए रिजर्व होंगी। राजस्थान में 1-8 कक्षा तक शिक्षकों के लिए रीट परीक्षा को पास करना जरूरी है। बता दें कि 24 दिसंबर 2019 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ही भी रीट परीक्षा के आयोजन को लेकर जानकारी दी थी जिसके मुताबिक वर्तमान सत्र में पढ़ रहे अभ्यर्थी भी इस परीक्षा के योग्य होंगे।

इसके अलावा सितंबर महीने में 3000 हजार व्याख्याता भर्ती निकाली जाएगी। लेवल 2 परीक्षा के लिए राजस्थान की जानकारी होना जरूरी है। इन पदों पर नियुक्त शिक्षकों को राजस्थान के दूर दराज के इलाकों में पढ़ाने जाना होता है इसलिए इन्हें राजस्थान की जानकारी होना चाहिए।

Previous articleसेंसेक्स 147 अंक उछलकर 41,600 पर बंद, निफ्टी 12,256 के पार
Next articleED ने ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर की संपत्ति अटैच टैच की



source https://lendennews.com/archives/65378

0 comments:

Post a Comment

 
Top