Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी जिम्नी (Maruti Suzuki Jimny) पेश की थी। भारत में यह SUV मारुति सुजुकी जिप्सी की जगह लेगी जिसका प्रॉडक्शन पिछले साल कंपनी ने बंद कर दिया है।

कंपनी ने कहा कि ऑटो एक्सपो में इस कार को शोकेस करके कंपनी लोगों की प्रतिक्रिया देखना चाहती थी। कंपनी ने इस कार का 3 डोर वेरियंट एक्सपो में पेश किया था लेकिन भारत में लॉन्च किए जाने वाला वेरियंट एक्सपो में पेश किए गए वेरियंट से अलग होगा।

भारत में लॉन्च होगा जिम्नीका 5 डोर वेरियंट
अब Cardekho की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि कंपनी भारत में 3 डोर वेरियंट नहीं लॉन्च करेगी बल्कि इस एययूवी का 5 डोर वेरियंट भारत में लॉन्च किया जाएगा। माना जा रहा है कंपनी अगले साल तक यह कार भारतीय बाजार में उतारेगी।

ऑफ-रोड एसयूवी है जिम्नी
सुजुकी जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी है, जिसके चलते इसका ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा है। इसमें दिए गए राउंड हेडलैम्प और फॉग लैम्प्स एसयूवी के लुक को शानदार बनाते हैं। भारतीय बाजार में आने वाली जिम्नी में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और ड्यूल सेंसर ब्रेक सपॉर्ट जैसे प्रीमियम फीचर्स देखने को मिलेंगे।

इंजन और पावर
भारत में सुजुकी जिम्नी को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है, जो मारुति सुजुकी की स्विफ्ट और डिजायर समेत अन्य कारों में उपलब्ध है। इसके अलावा इस छोटी एसयूवी में कंपनी ऑल्टो के10 में मिलने वाले 1-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दे सकती है। जिम्नी के इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। यह एसयूवी डीजल इंजन के साथ नहीं आएगी।

भारत में लेगी जिप्सी की जगह
बता दें कि भारत में आने वाली जिप्सी एसयूवी असल में दूसरी जनरेशन सुजुकी जिम्नी थी। नए सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप न होने के चलते मारुति जिप्सी अब बंद कर दी गई है। हालांकि, नई जिम्नी चौथी जनरेशन है और भारत के सभी सेफ्टी नॉर्म्स पर खरी उतरती है। भारतीय बाजार में आने वाली सुजुकी जिम्नी की कीमत 5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच हो सकती है।



source https://lendennews.com/archives/67248

0 comments:

Post a Comment

 
Top