Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। एक नए तरह का ट्रोजन मैलवेयर दुनियाभर में ऑनलाइन बैकिंग यूजर्स को अपना शिकार बना रहा है। यह मैलवेयर यूजर्स के पर्सनल और फाइनेंस डेटा के साथ ही क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा रहा है। साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने बताया कि इस बैंकिंग ट्रोजन (कंप्यूटर वायरस) का नाम Metamorfo है। यह अब तक दुनियाभर के 20 से ज्यादा ऑनलाइन बैंकों के यूजर्स को अपना शिकार बना चुका है। धीरे-धीरे यह मैलवेयर अपना दायरा बढ़ाता जा रहा है। पिछले महीने ही ब्राजील में इसे बैंकों में जालसाजी के चलते बैन किया गया था, जिसके बाद इस मैलवेयर ने दूसरे देशों की तरफ रुख कर लिया।

इस तरह बनाता है यूजर्स को शिकार
हैकिंग के कई अन्य तरीकों की तरह, Metamorfo भी फर्जी ईमेल के जरिए यूजर्स तक पहुंचता है जिसमें दी गई .ZIP फाइल को लोग जरूरी दस्तावेज समझकर डाउनलोड कर लेते हैं। फाइल डाउनलोड और रन हो जाने के बाद मैलवेयर को कंप्यूटर का एक्सेस मिल जाता है। इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद यह मैलवेयर एंटीवायरस से बचने के लिए एक प्रोग्राम रन करता है।

कंप्यूटर पर पूरी तरह कब्जा कर लेने के बाद यह इंटरनेट ब्राउजर में यूजरनेम और पासवर्ड ऑटो-फीड हो जाने वाले विकल्प को बंद कर देता है। ऐसे में यूजर्स को यह जानकारी टाइप करनी पड़ती है। यूजरनेम व पासवर्ड टाइपन करने पर मैलवेयर इस डेटा को चुराकर जालसाजों तक पहुंचा देता है।

इससे बचने के लिए क्या करें

  • इस तरह के मैलवेयर से बचने के लिए यूजर्स को अनचाहे ईमेल और अटैचमेंट से सतर्क रहना होगा।
  • किसी भी संदिग्ध ईमेल को न तो खोलें और न ही इसमें दी गई फाइल को डाउनलोड करें।
  • ऐंटीवायरस का इस्तेमाल जरूर करें।
Previous articleसेंसेक्स 164 अंक लुढ़क कर 41,142 पर बंद, निफ्टी 12,098 पर



source https://lendennews.com/archives/66890

0 comments:

Post a Comment

 
Top