Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। शायद आप विश्वास न करें, लेकिन यह सच है कि वर्चुअल रिऐलिटी टेक्नोलॉजी की मदद से अब आप अपने मृत परिजनों से मिल सकते हैं, उन्हें छू सकते हैं और उनसे बातें कर सकते हैं। हाल में ऐसा वाकया कोरिया के एक टेलिविजन शो में देखने को मिला। ‘मीटिंग यू’ नाम के इस शो में एक मां को उनकी बेटी से मिलवाया गया, जिसकी मौत साल 2016 में ही हो चुकी थी। शो में मां को उनकी 7 साल की बेटी से मिलवाने के लिए वर्चुअल रिऐलिटी का इस्तेमाल किया गया।

टेक्नोलॉजी के कमाल से बेटी को छुआ
यह इस टेक्नोलॉजी का ही कमाल है कि मौत के करीब 4 साल बाद भी एक मां ने अपनी बेटी को न सिर्फ छुआ, बल्कि उसके साथ बातें भी कीं। बातचीत के दौरान बेटी ने अपनी मां को भरोसा दिलाया कि अब वह किसी प्रकार का दर्द नहीं महसूस कर रही। मां, बेटी को पूरी तरह अपने पास महसूस कर सके इसके लिए टच सेंसिटिव ग्लव्स और ऑडियो का इस्तेमाल किया गया। शोमेकर्स ने मां को बेटी से मिलवाने के लिए वाइव वर्चुअल रिऐलिटी हेडगियर दिया था। इसके बाद उन्हें एक गार्डन में ले जाया गया, जहां उनकी बेटी पर्पल ड्रेस में खड़ी होकर मुस्कुरा रही थी। बेटी को इतने सालों बाद देखते ही मां भावुक हो गईं। मां को अपने करीब देख बेटी ने कहा, ‘मां मुझे तुम्हारी बहुत याद आती है’। जवाब में मां ने भी यही बात कही।

चेहरा डिजाइन करने के लिए की गई मेहनत
कोरिया की कंपनी Munhwa Broadcasting Corporation ने बच्ची के चेहरे को डिजाइन करने के लिए काफी मेहनत की। इसमें उन्होंने उस मृत बच्ची के चेहरे, शरीर और आवाज को ऑरिजनल रखने के लिए पूरी मेहनत की ताकि मां को अपनी बेटी के करीब होने का पूरा अहसास हो।

मां को हो रही थी हिचकिचाहट
शुरुआत में मां को अपनी बेटी के डिजिटल रूप को छूने में थोड़ी हिचकिचाहट हो रही थी, हालांकि बेटी के कहने के बाद उन्होंने उसका हाथ पकड़ा। हाथ पकड़ते ही उनकी आंखों से तेजी से आंसू गिरने लगे। बाहर से इस शो को देख रहे बच्ची के पिता, भाई और बहन भी इस भावुक पल को देखकर अपने आंसू न रोक सके। थोड़ी देर बाद इस वर्चुअल सफर का अंत हुआ। बेटी ने मां से कहा कि वह अब थक गई है और सोना चाहती है, जिसके बाद मां को अपनी लाडली बेटी से विदा लेना पड़ा।



source https://lendennews.com/archives/67083

0 comments:

Post a Comment

 
Top