Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

कोटा। Comed K यूगेट और UNI-Gauge प्रवेश परीक्षा 10 मई को एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी। Comed K यूगेट परीक्षा बी.ई./बी टेक के लिए होगी जो कि कर्नाटक प्राॅफेशनल काॅलेज फाउण्डेशन से सम्बद्ध महाविद्यालयों के लिए होगी। इसी प्रकार UNI-Gauge परीक्षा बी.ई./बी टेक के लिए होगी, जो भारत भर के प्रतिष्ठित एवं शीर्ष डीम्ड/निजी विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों के लिए होगी।

यह परीक्षा भारत भर में 158 शहरों और 400 से अधिक परीक्षा केन्द्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। Comed K, UNI-Gauge 100,000 छात्रों, 190 संस्थानों और 31 विश्वविद्यालयों को स्कोर स्वीकार करता है, जिस कारण यह भारत में दूसरी सबसे बड़ी बहु-विश्वविद्यालय निजी इंजीनियरिंग परीक्षा है।

कोटा से आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या में 57 प्रतिशत की वृद्धि
इस बारे में इरा फाउण्डेशन के सीईओ पी.मुरलीधर ने पत्रकार वार्ता में गुरुवार को बताया कि ‘‘पिछले वर्ष की तुलना में राजस्थान से आने वाले छात्रों की संख्या में 16 प्रतिशत की कुल वृद्धि देखी है। कोटा और पड़ोसी शहरों में पढ़ने वाले छात्रों के बीच परीक्षा की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, हमने उन शहरों की संख्या भी बढ़ा दी है जहाँ से छात्र Comed K, यूगेट और UNI-Gauge परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

राजस्थान के छात्र इस परीक्षा को देने के लिए कोटा, सीकर, जयपुर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर में से किसी एक शहर को चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हमें आशा है कि राजस्थान के विभिन्न परीक्षा केन्दों में करीब 6000 विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि UNI-Gauge परीक्षा देने वाले छात्र विवेकानन्द ग्लोबल यूनिवर्सिटी एवं आरएनबी यूनिवर्सिटी राजस्थान में भी बी.टेक में प्रवेश पा सकेंगे।

Comed K के कार्यकारी सचिव डाॅ. कुमार ने कहा कि देश भर के छात्रों को आकर्षित करने वाले कॉलेजों के साथ इंजीनियरिंग शिक्षा के लिए कर्नाटक एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है। हमने प्रवेश परीक्षा देने वाले कर्नाटक के बाहर के छात्रों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि भी देखी है। परिणामस्वरूप, व्यापक रूप से लोकप्रिय Comed K परीक्षा ने राज्य में 190 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों द्वारा प्रदान किए जा रहे इंजीनियरिंग पाठ्यक्र में प्रवेश के लिए एकदम सही प्रवेश द्वार प्रदान किया है।‘‘

पूरी आवेदन और परीक्षा प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन परीक्षा और आवेदन प्रक्रिया पर एक विस्तृत प्रक्रिया दिशानिर्देश छात्रों को www.comedk.org पर उपलब्ध कराई गई है।



source https://lendennews.com/archives/66840

0 comments:

Post a Comment

 
Top