Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले मेसेजिंग ऐप WhatsApp ने घोषणा की है कि दुनिया भर में उसके 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं। ऐक्टिव यूजर्स के मामले में वॉट्सऐप अब फेसबुक से पीछे है, जिसके यूजर्स की संख्या 2.4 अरब है।

वॉट्सऐप ने 2 साल पहले खुलासा किया था कि उसके यूजर्स की संख्या 1.5 अरब है। जून 2017 में फेसबुक के यूजर्स की संख्या 2 अरब पार कर गई थी। हालांकि, वॉट्सऐप ने यह कन्फर्म नहीं किया है कि भारत में फिलहाल उसके कितने यूजर्स हैं। पिछले साल जुलाई में भारत में वॉट्सऐप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ पहुंच गई थी और वॉट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है।

इंस्टैंट मेसेजिंग मार्केट में टॉप पर वॉट्सऐप
दुनिया भर में 2 अरब यूजर्स के साथ इंस्टैंट मेसेजिंग मार्केट में वॉट्सऐप टॉप पर है। वहीं, वॉट्सऐप के प्रतिस्पर्धी WeChat के ज्यादातर यूजर्स चीन में हैं। एक साल पहले WeChat के यूजर्स की संख्या 1 अरब थी। ऐसे में यूजर्स की संख्या में मामले में WeChat फिलहाल वॉट्सऐप से काफी पीछे है। वॉट्सऐप के एक दूसरे प्रतिस्पर्धी Telegram के यूजर्स की संख्या पिछले साल अक्टूबर में 30 करोड़ थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 तक फोन बेस्ड ओवर-द-टॉप (OTT) मेसेजिंग प्लैटफॉर्म्स के यूजर्स की कुल संख्या 3 अरब पहुंच सकती है।

‘सिक्यॉरिटी से कोई समझौता नहीं’
वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है, ‘हम यह साझा करके बेहद उत्साहित हैं कि वॉट्सऐप दुनिया भर में दो अरब से ज्यादा यूजर्स को सपॉर्ट करता है।’ अपने ग्लोबल अनाउंसमेंट में इनक्रिप्शन पर जोर देते हुए वॉट्सऐप ने कहा है कि मॉडर्न लाइफ में मजबूत इनक्रिप्शन एक जरूरत है। वॉट्सऐप ने कहा है कि वह सिक्यॉरिटी से कोई समझौता नहीं करेगा, क्योंकि यह लोगों को कम सुरक्षित बनाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा है, ‘व्यक्तिगत बातचीत कभी केवल फेस-टू-फेस संभव थी, लेकिन अब यह इंस्टैंट चैट और विडियो कॉलिंग के जरिए लंबी दूरी में हो सकती है।’

Previous articleकीटनाशक से फसल खराब होने पर किसानों को मिलेगा मुआवजा
Next articleहेल्थ टिप्स / भुना हुआ लहसुन खाएं, पौरुष शक्‍ति बढाएं



source https://lendennews.com/archives/67162

0 comments:

Post a Comment

 
Top