Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

नई दिल्ली। फेसबुक की ओनरशिप वाले इंस्टैंट मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर जल्द ही यूजर्स को पेमेंट का ऑप्शन भी मिलने वाला है। कंपनी को अब नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की ओर से इसका पायलट यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सर्विस एक्सपैंड करने की परमिशन दे दी गई है।

यूनीक आइडेंटिटी डेटाबेस आधार और यूपीआई के आर्किटेक्ट नंदन नीलेकणि का कहना है कि अब वॉट्सऐप अपने 1 करोड़ से ज्यादा यूजस के लिए पेमेंट सर्विस ला सकता है। नीलेकणि ने शुक्रवार को IIT इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में इस बारे में जानकारी दी। वॉट्सऐप के पेमेंट फीचर WhatsApp Pay को एनपीसीआई की ओर से डिवेलप किए गए यूपीआई पर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसकी मदद से यूजर्स मेसेजिंग ऐप पर ही अपने बैंक अकाउंट्स से बिजनस ट्रांजैक्शंस और पैसों का लेन-देन कर सकेंगे। वॉट्सऐप की ओर से करीब 10 लाख यूजर्स के लिए इसे पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था और इसे 2018 में प्रॉजेक्ट के लिए लाइसेंस दिया गया था।

10 लाख से 1 करोड़ तक बढ़ी लिमिट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को एनपीसीआई ने वॉट्सऐप के लिए यह लिमिट 10 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ यूजर्स तक कर दी है। रिपोर्ट में आरबीआई के अनाम सोर्स के हवाले से यह बात कही गई है। हालांकि, एनपीसीआई और वॉट्सऐप दोनों की ओर से इसपर कोई कॉमेंट नहीं किया गया है। फिलहाल मेसेजिंग ऐप पिछले एक साल से यूजर्स के साथ अपनी पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रही है, जो कि अब अपने अंतिम चरण में है।

साल के अंत तक लॉन्च की उम्मीद
बता दें, भारत में वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 40 करोड़ है। कंपनी के ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी चाहती है कि उसके प्लैटफॉर्म से पैसे भेजना मेसेज भेजने जितना ही आसान हो। कैथकार्ट ने कहा था कि करीब 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स और खासतौर पर छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) के लिए वॉट्सऐप की पीयर-टु-पीयर यूपीआई बेस्ड पे सर्विस इस साल के अंत तक भारत में पेश कर दी जाएगी।

Previous article'वन नेशन, वन राशन कार्ड/ राशन कार्ड-आधार लिंक कराने का प्रोसेस
Next articleस्क्रीन बड़ी, लेकिन छोटे होंगे, जानिए कैसा होगा फ़ोन



source https://lendennews.com/archives/66959

0 comments:

Post a Comment

 
Top