Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

हिंदी में पॉडकास्टिंग कैसे करें अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपने पॉडकास्ट का नाम देखा या सुना जरुर होगा। क्योंकि इंडिया में अब कई प्लेटफार्म में इसका प्रयोग किया जा रहा है। हालाकि अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम जैसे विकसित देशों में यह बहुत पॉपुलर है लेकिन इंडिया में आप अभी इसकी शुरुआत मान सकते है। ऐसे में बहुत से लोग इससे अनजान है अगर आपको भी इसके बारे में पता नहीं है तो यहाँ हम आपको सबसे आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे।



इंटरनेट को कई चीजे मिलकर बनाती है जैसे टेक्स्ट आर्टिकल, वीडियो, फोटो और ऑडियो इन सभी का उपयोग इंटरनेट में काफी किया जाता है या यूँ कहे कि इनके बिना इंटरनेट की कल्पना नहीं की जा सकती है। इन सबके अलावा आज के डिजिटल युग में कई नई चीजे उभर कर आ रही है जिनमे से Podcast भी एक है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Podcast क्या होता है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े। आज के समय लोग किसी चीज को पढ़ने की बजाय उसे सुनना पसंद करते है जिसमें पॉडकास्ट अहम रोल निभाता है।

Podcast क्या है
आपको बता दे कि कोई भी कंटेंट जो ऑडियो फॉर्म में होता है उस कंटेंट को हम Podcast कहते है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो यह टेक्स्ट के फॉर्म में है। अगर इसी आर्टिकल को ऑडियो फॉर्म में बनाकर मतलब इसको अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके चलाया जाए तो वह Podcast कहलायेगा। पॉडकास्ट दो शब्दों से मिलकर बना है प्लेयेबल आन डिमांड (POD) तथा ब्रॉडकास्ट जिसका सीधा Meaning ऑडियो संचिका से है। जब किसी डिवाइस कंप्यूटर या स्मार्टफोन से किसी जानकारी की ऑडियो फॉर्म को प्ले किया जाता है तो उसे पॉडकास्टिंग कहते है।

इसे दूसरे शब्दों में जाने तो इसे आप इंटरनेट का रेडियो कह सकते है क्योंकि इसमें रेडियो की तरह आवाज सुनाई देती है। लेकिन रेडियो और पॉडकास्ट में अंतर इतना है कि रेडियो में ऑडियो को प्रसारित किया जाता है। जबकि आप Podcast को आप कही भी कभी भी इंटरनेट की मदद से इसे प्ले करके सुन सकते है और किसी जानकारी को अपनी खुद की आवाज में रिकॉर्ड करके उसे दूसरे लोगो तक पहुंचा सकते है।

इंटरनेट के आने के बाद दैनिक जीवन में काफी बदलाव आया है जब भी हमें कोई जानकारी चाहिए होती है तो हम गूगल में सर्च करते है। जिसके रिजल्ट में हमें टेक्स्ट के रूप में वेबसाइट और कई वीडियो साईट से वीडियो मिल जाते है। लेकिन भविष्य में इन सभी में आपको एक ऑडियो फॉर्मेट रिजल्ट भी देखने को मिलेगा जो Podcasting प्लेटफार्म से लिया जायेगा Podcast में कई तरह की जानकारी होती है।

पॉडकास्टिंग कैसे करें
बता दे कि पॉडकास्टिंग करने के लिए आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके साथ ही आपको Podcast का एक प्लेटफार्म भी चुनना होगा जो सबसे अच्छा काम करता हो। इन सबके अलावा आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप अपने कंप्यूटर से पॉडकास्टिंग करना चाहते है तो आपके लिए नीचे दिए गए प्लेटफार्म के वेबसाइट काफी काम आयेंगे।

  1. Anchor.fm
  2. Podbean.com
  3. Spreaker.com
वहीं अगर आप अपने स्मार्टफोन से पॉडकास्टिंग करना चाहते है तो आप इन प्लेटफार्म के App का उपयोग कर सकते है। अगर आप शुरुआत करना चाहते है तो इसके लिए आप Anchor App का उपयोग कर सकते है क्योंकि यह काफी आसान और लोकप्रिय ऐप है। इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Android यूजर के लिए – Anchor App
iOS (Apple) यूजर के लिए – Anchor App
इन वेबसाइट और App में जाने के बाद आपको सबसे पहले साइनअप करके अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको अपनी आवाज की रिकॉर्ड की गयी ऑडियो का पॉडकास्ट अपलोड करने के कई ऑप्शन मिल जायेंगे। अगर आप सीरियसली पॉडकास्टिंग कैसे करते है इसके बारे में सीखना चाहते है तो इससे रिलेटेड आपको Youtube में कई सारे वीडियो मिल जायेंगे।

Podcast किस टॉपिक पर बनाएं
अगर आपको अब भी समझ नहीं आ रहा है कि Podcast किस टॉपिक पर बनाएं तो नीचे कुछ टॉपिक के सुझाव दिए गए है। जिन पर आप अपने पॉडकास्ट बना सकते है वैसे आपको उसी टॉपिक को सेलेक्ट करना चाहिए। जिसमे आपको दिलचस्पी और अच्छी जानकारी हो क्योंकि आप अपने दिलचस्पी के टॉपिक लोगो को अच्छी तरह से समझा सकते है। अगर आपके द्वारा बनाये गए पॉडकास्ट से लोगो को फायदा होता है तो वह आपको फॉलो करेंगे इससे आपके श्रोताओं में इजाफा होगा।

0 comments:

Post a Comment

 
Top