Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनसे आप बैंक का IFSC कोड पता कर सकते हैं अगर आपको आईएफएससी कोड के बारे में नहीं पता है तो आपको बता दे कि इसकी फुलफॉर्म Indian Financial System Code होता है. हमारे देश में बहुत सारी बैंक है जिनकी हर एक ब्रांच का अपना एक अलग IFSC कोड होता है इस कोड को आप ब्रांच की एक पहचान भी कह सकते हैं क्योंकि इस कोड में उस ब्रांच की सारी जानकारी छुपी रहती है.

IFSC Code कैसे पता करे 

किसी भी बैंक की ब्रांच के IFSC कोड को पता करने के मुख्यतः तीन तरीके है जिनसे आप अपनी या किसी दूसरे की ब्रांच का IFSC Code पता कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन वेबसाइट या एप से
  2. अपने अकाउंट के खाते के कार्ड या पासबुक से
  3. बैंक द्वारा दी गयी चेक बुक से

ऑनलाइन किसी बैंक का आईएफएससी कोड जानने के लिए आपको वेबसाइट http://banksifsccode.com पर जाना होगा यहां सबसे पहले आपको सबसे ऊपर दिए आईएफएससी कोड वाले बॉक्स में अपनी बैंक का नाम सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको अपने राज्य यानी स्टेट को सेलेक्ट करना है. अब जिला यानी डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना है इसके बाद उस जिले के अन्दर जितने भी बैंक ब्रांच होंगे उनके नाम आ जायेंगे तो यहां आपको अपनी ब्रांच का नाम सेलेक्ट करना है ब्रांच का नाम सेलेक्ट करते ही आपको उस ब्रांच का IFSC Code के साथ पूरी डिटेल मिल जाएगी.

जब आप किसी भी बैंक की ब्रांच में अकाउंट ओपन करवाते है तो आपको पासबुक या एक कार्ड दिया जाता है जिसमे आपके नाम, अकाउंट नंबर के साथ ब्रांच का IFSC Code भी लिखा होता है. बात करे चेकबुक की तो ये हर किसी को नहीं मिलती है लेकिन अगर आपके पास है तो आप इससे भी अपनी ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं. तो इस तरह आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं.

0 comments:

Post a Comment

 
Top